ड्यूरियन लेमिनेट्स- उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्ध

person access_time   3 Min Read 19 May 2023

ड्यूरियन लेमिनेट्स भारतीय लैमिनेट उद्योग में अग्रणी ब्रांडों में से एक है। सभी इंटीरियर नीड्स के लिए क्वालिटी डेकोरेटिव लेमिनेट मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक अत्याधुनिक फैक्ट्री यूनिट के साथ, ड्यूरियन लेमिनेट्स के पास 1200 से अधिक डिजाइन उपलब्ध हैं जिसे पूरी दुनिया से इकट्ठा किये किए गए हैं। एक बातचीत में ड्यूरियन लेमिनेट्स के प्रबंध निदेशक श्री विशाल डोकानिया ने ब्रांड, बाजार और आगे की रणनीति के बारे में बात की। प्रस्तुत है बातचीत के प्रमुख अंश।

Q. ड्यूरियन लेमिनेट्स का विजन क्या है?

ड्यूरियन लेमिनेट्स वैसे आर्किटेक्ट्स, इंटीरियर डिजाइनर, ट्रेडर्स और कंस्यूमर्स का पसंदीदा विकल्प बनना चाहता है, जो इनोवेटिव, हाई क्वालिटी लेमिनेट्स जो फंग्सेनिलिटी और एस्थेटिक अपील दोनों प्रदान करते हैं, उसकी तलाश में हैं। हम अपने प्रतिस्पर्धियों से खुद को अलग करते हुए डिजाइन ट्रेंड में सबसे आगे हैं, और हम हमारी मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस में स्थिरता को भी प्राथमिकता देते हैं। ड्यूरियन लेमिनेट्स भारत में एंटी-फिंगरप्रिंट और एंटी-स्क्रैच लेमिनेट्स लॉन्च करने वाले पहले ब्रांडों में से एक है।

Q. ड्यूरियन लेमिनेट्स को बाजार में अन्य ब्रांडों से क्या अलग करता है?

ड्यूरियन लेमिनेट्स ग्लोबल इंटीरियर डिजाइन ट्रेंड के शीर्ष पर बने रहने और आर्किटेक्ट्स और डिजाइनरों की जरूरतों को पूरा करने वाले प्रासंगिक और रोमांचक डिजाइन बनाने के लिए लगातार इनोवेशन करके अपने प्रतिस्पर्धियों से खुद को अलग करता है। ड्यूरियन के पास एक डेडिकेटेड डिजाइन टीम है जो अपने ग्राहकों के लिए ताजा और यूनिक डिजाइन सोल्यूशन लाने के लिए नवीनतम ग्लोबल डिजाइन ट्रेंड्स पर लगातार शोध करती रहती है और उन्हें ट्रैक करती रहती है।

ड्यूरियन लेमिनेट्स अपने प्रोडक्ट के वाइड रेंज और कस्टमाइजेशन की क्षमताओं के लिए भी जाना जाता है जो आर्किटेक्ट्स और डिजाइनरों को विभिन्न प्रकार के प्रोजेक्ट में उनके विजन शामिल करने में मदद करते हैं। ड्यूरियन के उत्पाद वुड ग्रेन, मैट, ग्लॉस, और कई अन्य टेक्सचर, फिनिश और कलर में आते हैं। ग्राहक अपनी खास जरूरतों को पूरा करने के लिए साइज, डिजाइन और फिनिश के मामले में कस्टमाइजेशन के अनुरोध भी कर सकते हैं, जो डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग फ्लेक्सिबिलिटी के मामले में ड्यूरियन लेमिनेट्स को अलग करता है।

Q. ड्यूरियन लेमिनेट्स के सस्टेनेबिलिटी एप्रोच के बारे में बताएं?

ड्यूरियन लेमिनेट्स का एक ‘ग्रीन मिशन‘ है जिसका उद्देश्य कार्बन फुट प्रिंट को कम करना और पर्यावरण के अनुकूल मेटेरियल, प्रोसेस और टेक्नोलॉजी के उपयोग को बढ़ावा देना है। ड्यूरियन लेमिनेट्स की मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस पर्यावरण के अनुकूल कच्चे माल के चयन से शुरू होती है जो हैजर्डस केमिकल और अन्य हानिकारक पदार्थों से मुक्त होते हैं। पर्यावरण पर प्रभाव को कम करने के लिए कंपनी रिसाइकल्ड और साल्वेजड वुड फाइबर, के साथ साथ अन्य सस्टेनेबल मेटेरियल का उपयोग करती है। मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के दौरान, ड्यूरियन लेमिनेट्स ऊर्जा की खपत को कम करने और कचरे को कम करने के लिए लो इमिशन रेजिन और आटोमेटिक प्रोडक्शन लाइन इत्यादि जैसे उन्नत तकनीक का उपयोग करता है।

इसके अलावा, ड्यूरियन लेमिनेट्स की मैन्युफैचरिंग फैसिलिटी जीरो डिस्चार्ज यूनिट हैं जो पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए डिजाइन की गई हैं। कंपनी ने जल संरक्षण, ऊर्जा की खपत को कम करने और उत्पादन प्रक्रिया में हानिकारक रसायनों के उपयोग को कम करने के लिए कई तरह की पहल की है।

Q. एक्सपीरियंस सेण्टर सही निर्णय लेने में क्या भूमिका निभाते हैं?

ड्यूरियन लेमिनेट्स के देश भर में कई एक्सपीरियंस सेण्टर हैं जहां आर्किटेक्ट और डिजाइनर हमारे उत्पादों को देख सकते हैं और उनके विभिन्न एप्लिकेशन की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं। हमारे विशेषज्ञ सेलक्ेशन, कस्टमाइजेशन और इंस्टालेशन पर मार्गदर्शन और सलाह देने के लिए हमेशा उपलब्ध होते हैं। वे यह सुनिश्चित करते है कि हमारे ग्राहक अपनी प्रोजेक्ट के लिए सर्वोत्तम निर्णय लेने के लिए वेल इन्फाॅर्मेड और एम्पॉवर्ड हों। हमने हाल ही में पुणे में अपनी नई ड्यूरियन गैलरी खोली है।

Q. ट्रेंडिंग क्या है और आप इन ट्रेंड से आगे रहने की तैयारी कैसे कर रहे हैं?

हम देख रहे हैं कि वैसे लेमिनेट की मांग बढ़ रही हैं जो नेचुरल मेटेरियल की नकल करते हैं, साथ ही मिनिमलिस्ट और इंडस्ट्रियल लुक की मांग बढ़ रही हैं। ड्यूरियन लेमिनेट्स लगातार नए टेक्सचर, फिनिश और कलर डेवेलप कर रहा है जो इन इमर्जिंग ट्रेंड के अनुरूप है, इसके साथ हम यह भी सुनिश्चित करते है कि हमारे उत्पाद फंक्शनल और प्रैक्टिकल बने रहें।

Q. आपके मौजूदा कैटलॉग में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले डिजाइन कौन से हैं?

हमारे ग्राहकों को वास्तव में एंटी-फिंगरप्रिंट लेमिनेट्स रेंज काफी पसंद आया है, साथ ही वुड, स्टोन और मेटल जैसी नेचुरल मेटेरियल की नकल करने वाली फिनिश भी हमारे रेंज में है। हमारे कुछ बहुत बढ़िया प्रदर्शन करने वाले डिजाइनों में हमारे रोमानिया 1.०० मिमी फोल्डर में हमारे रोमानिया और इटालिया फोल्डरों में पेश किए गए विभिन्न स्टोन डिजाइनों के साथ हमारा डबल टोन्ड वीनियर कलेक्शन शामिल है।

Q. ट्रेडर्स के लिए आपका क्या संदेश है?

हमारा संदेश यह है कि लेमिनेट्स विभिन्न प्रकार के एप्लिकेशन के लिए एक कॉस्ट इफेक्टिव और व्यावहारिक सोल्यूशन होने के साथ-साथ डिजाइन और फंग्सेनिलिटी के लिए अंतहीन संभावनाएं प्रदान करता हैं। लेमिनेट्स की संभावनाओं को बेहतर ढंग से समझने और सलाह लेने के लिए हमारे विशेषज्ञों से बात करने के लिए हम सभी को (यानि, आर्किटेक्ट्स, डिजाइनर्स और ट्रेडर्स) को हमारे एक्सपीरियंस सेण्टर पर जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

Q. कृपया ड्यूरियन लमिनेट्स की नवीनतम पेशकश पर कुछ प्रकाश डालें?

ड्यूरियन लेमिनेट्स हमेशा ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए नए उत्पादों का इनोवेशन और विकास कर रहा है। वर्तमान में हम नए फिनिश और टेक्सचर पर काम कर रहे हैं जो काफी नेचुरल हैं, साथ ही हमारे मौजूदा उत्पादों के लिए नए कस्टमाइजेशन विकल्प भी हैं। हम नए एक्सपीरियंस सेण्टर और डिजाइनरों के साथ साझेदारी के साथ अपनी पहुंच भी बढ़ा रहे हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×