वियतनाम वुड और वुड पैनल प्रोडक्ट का लीडिंग सप्लायर बना

person access_time3 23 November 2023

इन दिनों वुड पैनल के लिए विदेशों से वुड और वुड प्रोडक्ट जैसे कोर विनियर, वुड लॉग, एमडीएफ और अन्य वुड प्रोडक्ट का महत्वपूर्ण आयात देखा जा रहा है, जिसमें वियतनाम, ब्राजील, इंडोनेशिया, मलेशिया, चीन आदि शामिल हैं। वर्ष के पहले आठ महीने वियतनाम से वुड और वुड प्रोडक्ट के निर्यात में सालाना आधार पर 26 फीसदी की गिरावट आई थी; पर पिछले कुछ महीनों से मांग में कुछ सुधार के संकेत दिख रहे हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि वहां से आयात में कमी हाई इन्वेंट्री और ऊँची मुद्रास्फीति के चलते मांग में नरमी के कारण हुई, क्योंकि मुद्रास्फीर्ति उपभोक्ताओं को खपत कम करने के लिए प्रेरित किया। हालाँकि, मई 2023 के बाद प्रति माह औसतन 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा के निर्यात के साथ सुधार के संकेत मिले हैं और जुलाई से बाजार में सुधार शुरू हुआ है। अक्टूबर के बाद वियतन के मैन्युफैचरार के लिए ऑर्डर में वृद्धि हुई है। सितंबर 23 में अमेरिका को वियतनाम से वुड और वुड प्रोडक्ट का निर्यात 627 मिलियन अमेरिकी डॉलर दर्ज किया गया, जो सालाना आधार पर सामान अवधि में 9.३ फीसदी ज्यादा है। पिछले कुछ महीनों में, अमेरिका को वुड और वुड पैनल निर्यात में सुधार हो रहा है।

पिछले कुछ सालों में, वियतनाम अमेरिकी बाजार के लिए शीर्ष पैनल प्रोडक्ट सप्लायर के रूप में उभरा है और अमेरिका को निर्यात अक्सर वियतनाम की कुल वुड और वुड प्रोडक्ट निर्यात आय का 50 - 55 फीसदी योगदान देता है। वैश्विक स्तर पर पिछले 5-6 वर्षों से वियतनाम CY22 कोks ~USD 17 बिलियन (¼CY21 की तुलना में 6 फसदी अधिक) के निर्यात के साथ चीन के बाद वुड और वुड प्रोडक्ट का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक रहा है। स्टेटिस्टा मार्केट इनसाइट्स के अनुसार विश्व फर्नीचर बाजार 2023 में 766 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच सकता है और 2027 तक लगभग 932 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

चीन की एक अग्रणी कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, वियतनाम की वैश्विक ई-कॉमर्स फर्नीचर की बिक्री पिछले कुछ वर्षों से बढ़ रही है और पिछले साल कुल वैश्विक फर्नीचर बिक्री 694 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई, जिसमें ईकॉम का हिस्सा 387 बिलियन अमेरिकी डॉलर या 55.8 फीसदी था। 2027 तक ईकॉमर्स सेल्स 764 अरब अमेरिकी डॉलर या कुल बिक्री का 82 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है।

You may also like to read

shareShare article
×
×