‘हमारे शीट के कटे टुकड़ों में भी एंटी-वायरस गुण बने रहते हैं’ - श्री अंकुर अग्रवाल, निदेशक, ट्रिलाॅजी और स्विस प्लाइ

person access_time3 19 December 2020

श्री अंकुर अग्रवाल, गांधीधाम स्थित मेपल पैनल्स प्राइवेट लिमिटेड, रूसाका प्लाई (इंडिया) लिमिटेड और गैबाॅन स्थित वुडलैंड गैबाॅन के प्रमोटर हैं, जो क्रमशः ट्रिलाॅजी पार्टिकल बोर्ड, स्विस प्लाई और फेस विनियर का उत्पादन करते हैं। कंपनी ने ट्रिलाॅजी प्री-लेमिनेटेड बोर्ड्स और स्विस प्लाई प्रोडक्ट को एंटी वायरस फीचर से लैस किया है, जो इसे 99.9 फीसदी वायरस फ्री बनता है। प्लाई रिपोर्टर के साथ बातचीत के दौरान, श्री अंकुर अग्रवाल ने नए उत्पादों और भविष्य में अपने विस्तार की योजनाओं के बारे में बताया।

ट्रिलाॅजी ने एंटी-वायरस प्री-लैम बोर्ड और प्लाइवुड पेश किया है, इसकी मुख्य विशेषताएं क्या हैं?

हमारी ग्रुप कंपनी ने भारत में पहली बार एंटी वायरस और एंटी फंगल प्री लेमिनेटेड पार्टिकल बोर्ड, एमडीएफ और प्लाइवुड पेश किए हैं। पूरी रेंज हमारी सरफेस कोटिंग तकनीक के माध्यम से 99.9 फीसदी वायरस मुक्त बनाने के लिए दूसरे अन्य केमिकल से ट्रीट किया जाता है। यह परीक्षण आईएसओ 21702ः2019 मानकों के अनुसार किया गया है। यह तकनीक घर/ऑफिसों व अन्य व्यक्तिगत स्थानों पर उत्पाद को उपयोग करने के लिए बेहद सुरक्षित बनाता है।

इस तकनीक के क्या फायदे हैं?

इस तकनीक का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसका 99.9 फीसदी एंटी-वायरस गुण तब भी होता है, जब 8ग4 शीट को छोटे छोटे टुकड़ों में काट दिया जाता है और व्यावहारिक फर्नीचर के लिए उपयोग किया जाता है। यह पर्यावरण के अनुकूल है और इससे फर्नीचर बनाए जाने के लंबे समय बाद भी इसकी सुरक्षा करता है। हमारे पार्टिकल बोर्ड या प्लाइवुड से बने फर्नीचर - इसके सरफेस से 99.9 फीसदी वायरस को मार देता है, जिससे यह घर व् परिवार के सभी सदस्यों के लिए बेहद सुरक्षित है। यह तकनीक आपको और आपके प्रियजनों को हमेशा उन सतहों, जिसे हम हर दिन छूते हैं, उनसे वायरस से बचाने में मदद करेगी।

इस तकनीक के बाद आपके उत्पादों की कीमतें कितनी बढ़ेगी?

यह उद्योग को हमारा योगदान है। आजतक उद्योग ने हमें बहुत कुछ दिया है इसलिए यह हमारा फर्ज भी है। हम पहले से मौजूद कीमतों पर ही एंटी-वायरस रेंज भी पेश कर रहे हैं। कीमतों में कोई वृद्धि नहीं होगी। कंपनी अपनी कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी को दृढ़ता से पालन करती है इसलिए इस लागत को खुद ही ऑवजर्व करेगी।

भारत में कोविड का टीका आ जाने के बाद यह कैसे प्रासंगिक होगा?

हमारा उत्पाद एंटी-वायरस के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल कोटिंग से भी युक्त है। हमारे आसपास कई अलग-अलग प्रकार के वायरस सक्रिय हैं, कोविड उनमें से सिर्फ एक है। हमारा उत्पाद कोविड के खत्म होने के बाद यूजर्स को अन्य वायरस और फंगस से बचाएगा।

इस उत्पाद के बारे में ओईएम, डीलर्स और चैनल पार्टनर्स के लिए आपका क्या संदेश है?

हम दृढ़ता से समय के साथ चलने में विश्वास करते हैं और इसके अनुसार अपने काम काज में बदलाव भी लाते है। देश का एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते, हमने सोचा इसके माध्यम से हम इस महामारी में उद्योग व समाज को योगदान कर सकते है। यह उसी कीमत पर दिया जाने वाला एक बेहतर उत्पाद है। सभी को इसका उपयोग करना चाहिए और इसके बारे में जागरूकता फैलानी चाहिए। चैनल पार्टनर्स को भी मौजूदा कीमतों पर इन उत्पादों का उपयोग और प्रचार करना चाहिए।

कोविड के बाद प्री-लैम बोर्ड की अच्छी मांग है, इसके क्या कारण है, और यह कब तक कायम रहेगा?

कई वेरिएंट में उपलब्ध प्री-लैम बोर्ड उपयोग के लिए तैयार पैनल हैं और उपयोग करने में आसान भी है। ऐसे उत्पादों की मांग बढ़ती रहेगी। आधुनिक फर्नीचर मेकिंग तकनीक के चलते फर्नीचर बनाने के पारंपरिक तरीके धीरे-धीरे रिप्लेस हो जाएगें। परियोजनाओं के लिए सरकारी प्रोत्साहन भी ऐसे उत्पादों की मांग बढने का कारण है। चीन से फर्नीचर के आयात में कमी से भी स्थानीय मांग को बढ़ावा मिलेगा।

हमारा उत्पाद एंटी-वायरस के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल कोटिंग से भी युक्त है। हमारे आसपास कई अलग-अलग प्रकार के वायरस सक्रिय हैं, कोविड उनमें से सिर्फ एक है। हमारा उत्पाद कोविड के खत्म होने के बाद यूजर्स को अन्य वायरस और फंगस से बचाएगा।

हम दृढ़ता से समय के साथ चलने में विश्वास करते हैं और इसके अनुसार अपने काम काज में बदलाव भी लाते है। देश का एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते, हमने सोचा इसके माध्यम से हम इस महामारी में उद्योग व समाज को योगदान कर सकते है। यह उसी कीमत पर दिया जाने वाला एक बेहतर उत्पाद है। सभी को इसका उपयोग करना चाहिए और इसके बारे में जागरूकता फैलानी चाहिए।

कोविड के चलते दिक्क्तों के कारण आपका इस वित्त वर्ष (2020-21) में कितना कारोबार करने का अनुमान है?

अभी इस पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी, लेकिन हाँ हम उम्मीद करते हैं कि 2020 की तीसरी तिमाही 2019 के समान अवधि के जैसी ही होगी।  हम भारत के विकास की कहानी कांलेकर बहुत आशावादी है और इस पर दृढ़ विश्वास भी रखते हैं।

आपकी भविष्य की योजनाएं क्या क्या हैं? क्या आप अन्य उत्पादों में निवेश करने की योजना बना रहे हैं?

हमने हाल ही में गैबॉन, अफ्रीका में एक विनियर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापना की है और प्लाइवुड में हमारी क्षमता बढाकर दोगुना कर रहे हैं। हम अर्थव्यवस्था को स्थिर होने और टीका आने के बाद मांग तेजी से बढ़ने को लेकर बहुत उत्साहित हैं। इसलिए, हम अपने ग्रोथ के लिए नए और अन्य संबंधित उत्पादों को भी लाने की योजना बना रहे हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×