2023 में इंडस्ट्री में बढ़ेगी सीखने की ललक

person access_time   3 Min Read 15 March 2023

नव वर्ष की शुभकामनाएं, उद्योग जगत के सभी मित्रों और हमारे उत्साही पाठकों को नया साल 2023 मंगलमय हो।

प्लाई रिपोर्टर आपको अपडेट रखने के लिए प्रतिबद्ध है और अपनी अन्य पत्रिकाओं जैसे सर्फेसेस रिपोर्टर और फर्नीचर डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी के साथ तेजी से बढ़ते रहने और ऑर्गनाइज्ड वुड पैनल इंडस्ट्री और डेकोरेटिव मेटेरियल सेक्टर को दिशा दिखाते हुए व्यापारिव निर्णय में आपकी मदद करता रहता है। हमारी रिपोर्टिंग और रिसर्च को आप तक पहुंचाने में हमारे फेसबुक और यूट्यूब चैनल की भी महत्वपूर्ण भूमिका हैं।

कोविड के बाद, मार्च 2022 में बाजार वापस सामान्य होने के साथ आप में से अधिकांश निश्चिंत हो गए है। अब आप सोशल मीडिया पर सर्फिंग के अभ्यस्त और व्यस्त हैं, जो हमारे सेक्टर पर केंद्रित, उपयोगी कंटेंट नहीं देता है और इसके लिए प्लाई रिपोर्टर अभी भी सबसे अच्छा माध्यम है। बात यह है कि आप में से अधिकांश लोगों ने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी और कमर्शियल न्यूज पर ध्यान देना कम कर दिया है। जो इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर आगे बढ़ना चाहते हैं, उनकी सफल रणनीति के लिए ये काफी महत्वपूर्ण होते हैं। जैसा कि मैं कहता हूं कि ‘‘नॉलेज एक नई करेंसी है‘‘, मंै कहना चाहूंगा कि आप सभी को हमारे मेलर्स और पत्रिकाओं को पढ़ते रहना चाहिए और प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार रहने के लिए हमारे व्यावहारिक ज्ञान से भरे वेबिनार को भी देखना चाहिए।

इस वर्ष 2023 में, संभावनाएँ काफी हैं ‘‘इंडस्ट्री सेगमेंट को लगभग हर प्रोडक्ट कटेगेरी में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।‘‘ प्लाइवुड सेगमेंट में कैलिब्रेटेड प्लाईवुड और शटरिंग प्लाईवुड की मांग बढ़ेगी। डेकोरेटिव वुड विनियर सेगमेंट को नेचुरल टीक और डाइड विनियर लीड करेगा। मुझे लगता है कि 4 साल के लंबे अंतराल के बाद नॉन फोल्डर लेमिनेट अपना पंख फैलाएगा और आगे बढ़ेगा। रेट की प्रतिस्पर्धा में पीवीसी लूवर्स की क्वालिटी बिगड़ रही है और आगे भी यह और ज्यादा प्रतिस्पर्धी बनी रहेगी। वुड फ्लोरिंग 23 में शानदार प्रदर्शन करेंगे और रूफ सीलिंग प्रोडक्ट्स और सोल्यूशन में भी यही ग्रोथ देखने को मिलेगी।

डब्ल्यूपीसी बोर्ड और डोर मार्केट में काफी अच्छी तेजी दर्ज होगी। एडहेसिव सेगमेंट में बड़ी पेंट कंपनियों के आने के साथ, डी1, डी3 और मरीन बेस ग्लू की नई पेशकश एडहेसिव बाजार को और प्रतिस्पर्धी बनाएगी। एसीपी सेक्टर 23 में बेहतर प्रदर्शन करेगा, लेकिन कंपनियों का फोकस पहले से कहीं ज्यादा जरूरी होगा। एमडीएफ और पार्टिकल बोर्ड भी उसी तेजी से बढ़ेंगे लेकिन मार्जिन काफी कम हो जाएगा। यह एक ऐसा वर्ष होगा, जब शोरूम के मालिकों को यदि वे आने वाले वर्षों में प्रासंगिक होने के इच्छुक हैं, तो प्रोफेशनलिजम सीखना शुरू करना होगा और संगठित कार्य संस्कृति को अपनाना होगा, क्योंकि बड़े स्टोर और ऑनलाइन प्लेयर्स दिन पर दिन आक्रामक होते जा रहे हैं।

मुझे लगता है, साल 2023 उन सेल्स प्रोफेशनल्स के लिए बहुत ही आशाजनक होगा, जिन्होंने अपने स्किल सेट को बढ़ाकर स्मार्ट तरीके से काम करने में अपने आप को ढाला है। और, उन कंपनियों के लिए जिनके पास अच्छे रिजल्ट लाने के लिए अच्छे लोग हैं। हमारे विभिन्न वेबिनार, मार्केट अपडेट और वीडियो लाइव सेशन निश्चित रूप से सभी रिटेल काउंटर और सेल्स प्रोफेसनल्स को आगे बढ़ने में मदद करेंगे, क्योंकि हम अच्छे कंटेंट के लिए अथक प्रयास करते हैं। यह साल निश्चित रूप से सेल्स और मार्केटिंग ड्रिवेन कंपनियों और मच्योर प्रोफेसनल का होगा।

प्लाई रिपोर्टर पढ़ते रहें ! सभी को शुभकामनाएं 

प्रगत द्विवेदी

You may also like to read

shareShare article
×
×