ग्रीनप्लाई एमडीएफ लाइन का रिकॉर्ड कम समय में उत्पादन शुरू

person access_time3 26 June 2023

सानिध्य के नेतृत्व में, ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने एमडीएफ जैसी नई प्रोडक्ट केटेगरी में प्रवेश किया है। रूआत से लेकर फैसिलिटी मे मैन्युफैचरिंग के 

Q. प्लांट के संचालन के लिए इस तेजी से काम को अंजाम देने के पीछे कौन सी ताकत थी?

किए गए प्रयास हर स्तर पर सराहनीय रहे। मशीन के आपूर्तिकर्ताओं ने हमें समय पर मशीनें देकर मदद की, और पूरी ग्रीनप्लाई टीम की कड़ी मेहनत के बदौलत, जिन्होंने दिन-रात काम किया हम इस मुकाम तक इतनी जल्दी पहुंच सके। इसके अलावा, गुजरात प्राधिकरण ने जमीन सौंपने के काम में तेजी लाने के मामले में भी हमारी मदद की। जहां तक उद्योगों की स्थापना का संबंध है, गुजरात भारत के सबसे अच्छे राज्यों में से एक है। मशीनों की शुरुआती खेप के लिए सरकार की ओर से यह बहुत अच्छा सहयोग रहा। इन सभी कारकों ने हमें केवल 15 महीनों में परिचालन शुरू करने में मदद की।

Q. भारत में सबसे बड़े प्लांट्स में से एक होने के अलावा, इस प्लांट की और क्या विशेषताएं हैं?

यह जर्मनी की लेटेस्ट जनरेशन की 9 सिएम्पेलकैंप प्रेस है, जो 28.8 मीटर लंबी है और 1.5 मिमी से 35 मिमी तक की किसी भी थिकनेस के एमडीएफ का उत्पादन कर सकती है। प्रेस की टॉप स्पीड 2000 वर्ग मीटर/सेकंड है। सिएम्पेलकैंप एक वैश्विक

एडवांसमेंट, बहुस्तरीय डिजिटलीकरण, कस्टमर सेन्ट्रिक प्रोडक्ट इनोवेशन, लेटेस्ट टेक्नोलाॅजी अपनाने के साथ प्रभावी रूप से महत्वपूर्ण प्रगति की है। इनकी मार्केटिंग की रणनीतियाँ व्यवसाय को कई गुना बढ़ने में मदद की है। ग्रीनप्लाई इस केटेगरी में ब्रांड लीडर है। उनकी त्रुटिहीन और कुशाग्र व्यावसायिक प्रकृति ने सफलता में काफी योगदान दिया है, जिससे वे एक नए जमाने के उद्यमी बन कर उभरे हैं। ग्रीनप्लाई एमडीएफ लाइन में श्री सानिध्य मित्तल का योगदान यह है कि इन्होने इसे किसी भी कंपनी द्वारा सबसे कम समय (सिर्फ 15 महीने) में संकल्पना से लेकर निर्देशन और अब उत्पादन तक पहुंचाया है। श्री सानिध्य मित्तल और प्लाई रिपोर्टर के संस्थापक और मुख्य संपादक के बीच 8 अप्रैल, 2023 को हुई वन टू वन बचचीत के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्लाई रिपोर्टर के फेसबुक पेज पर किया गया था। यहाँ प्रस्तुत है चर्चा का एक संक्षिप्त विवरण।

प्रौद्योगिकी आपूर्तिकर्ता है जो तीन मुख्य विभागों पर ध्यान केंद्रित करता हैः मशीन और प्लांट इंजीनियरिंग, फाउंड्री टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग और सेवाएं। मैं गर्व से कह सकता हूं कि प्लांट की सभी सहायक मशीनें यूरोपीय हैं, चाइनीज नहीं।

Q. प्रति दिन उत्पादन क्षमता क्या है?

यह सच है कि इस समय हमारे पास विभिन्न थिकनेस सहित 600 सीबीएम/दिन तक उत्पादन क्षमता है। जहां तक मशीन की क्षमता का सवाल है, इसकी अधिकतम क्षमता 800 सीबीएम/दिन है, जाहिर तौर पर यह क्षमता अलग अलग थिकनेस के साथ है। यह एक दिन में लगभग 50 ट्रक (16 टन) होगा।

Q. आप इस विशाल क्षमता के साथ सबसे पहले किन बाजारों को टारगेट करेंगे?

हमारा टारगेट मार्केट निश्चित रूप से पश्चिम भारत है, जो नंबर एक है, और निश्चित रूप से हम देश के अन्य हिस्सों पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे। हम दक्षिण भारत, एनसीआर और स्पष्ट रूप से पूर्व और उत्तर भारत पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे, जो अभी भी छोटे बाजार हैं, लेकिन हां, हम उन पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे क्योंकि हम एक आल इंडिया ब्रांड हैं। इसलिए, हमारे लिए पूरा देश बाजार है। आखिरकार, जैसे-जैसे एमडीएफ बढ़ेगा, हमें इसकी मार्केटिंग भी अच्छी करनी होगी।

Q. काॅमर्षियल सेल्स के लिए मटेरियल बाजार में कब आएगी?

अप्रैल के अंत तक, यह काॅमर्षियल सेल्स के लिए बाजार में उतरेगा। हमने प्लांट का उत्पादन और संचालन शुरू कर दिया है, लेकिन ये ट्रायल प्रोडक्शंस हैं और अप्रैल के अंत तक हम बाजार में डिस्पैच करना शुरू कर देंगे। उम्मीद है कि मई के पहले पखवाड़े में बाजार में यह मटेरियल नजर आने लगेगा जो हमारा टारगेट भी है।

Q. ब्रांड का नाम क्या होगा?

हम इसे बहुत आसान रखने की कोशिश कर रहे हैं। यह ग्रीनप्लाई एमडीएफ इंटीरियर ग्रेड, ग्रीनप्लाई एमडीएफ एक्सटीरियर ग्रेड, ग्रीनप्लाई एचडीएमआर 710 और ग्रीनप्लाई बोइलप्रो होगा। ये चार केटेगरी हैं। उत्पाद का नाम कंपनी के नाम के साथ लिखा गया है, जैसा कि हमने एक प्लाईवुड कंपनी के रूप में शुरू किया था, जो हमेशा प्लाईवुड में ही विकसित हुआ है, इसलिए वह आधार है, और सोच भी वहीं से शुरू होती है। आज एमडीएफ में हम प्लाइवुड से मिली सीख को भी अपनाने करने की कोशिश कर रहे हैं।

बढ़ई के लिए एचडीएमआर 710 बुलाना आज एमडीएफ के बारे में ज्यादा नहीं बता पाता। कुछ बढ़ई हैं जो एमडीएफ का सही उपयोग कर रहे हैं, लेकिन उतने नहीं हैं जितने की प्लाईवुड का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए उनको आसानी से समझने में मदद करने के लिए, हमने इस ब्रांड का नाम ग्रीनप्लाई एचडीएमआर 710 रखा है।

बहुत सारे व्यापारी ग्रीनप्लाई से जुड़े हुए हैं, और आज हम यहां इनकी ही वजह से हैं। मुझे यकीन है और हमें पहले से ही जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। पिछले हफ्ते, पूरे भारत के व्यापारी बडोदरा में हमारे फैक्ट्री में आए, जिनमें न केवल हमारे मौजूदा प्लाइवुड डीलर थे, बल्कि कई अनूठे डीलर भी थे, जो एमडीएफ सेगमेंट में बहुत बड़े हैं। इसलिए, हमें पहले से ही व्यापार से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है।

Q. एचडीएमआर 710 स्पष्ट रूप से औरों से अलग है और प्लाईवुड से बहुत मिलता जुलता है। इससे आप क्या संकेत देना चाहते है?

यह बाजार में उपलब्ध अन्य सभी एचडीएफ के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा। बढ़ई को शिक्षित करने की कोशिश में हमने जानबूझकर 710 नाम रखा, लेकिन यह वाटर-प्रूफ प्लाईवुड के बराबर है। इसलिए, यदि आप एमडीएफ के बारे में झिझक रहे हैं, तो आप इसे आसानी से चुन सकते हैं।

Q. एमडीएफ और पार्टिकल बोर्ड विक्रेता बड़े गोदामों के साथ एक स्पेशलाइज सेल्स प्रैक्टिसेज को अपनाते हैं। उनका फोकस पार्टिकल बोर्ड पर ज्यादा रहता है और प्लाईवुड पर कम। क्या आप उसी रास्ते का अनुसरण करेंगे या कुछ अलग करेंगे?

मुझे लगता है कि ग्रीनप्लाई को अपने पोर्टफोलियो को पूरा करने के लिए तेजी से विकास करना होगा और हमारे पास वे सभी उत्पाद होंगे जो हम अपने ब्रांड के तहत अपने उपभोक्ताओं को पेश कर सकते हैं। इसलिए, हम प्लाईवुड में ग्रोथ करते रहेंगे, और हम निश्चित रूप से पैनल के इस नए युग में बढ़ने की कोशिश करेंगे, उदाहरण के लिए, एमडीएफ, जो हमारे लिए एक शुरुआत है।

Q. जब ग्रीन प्लाई बाजार में आएगी, तो आप रिटेलरों के लिए क्या क्या मौके देखते हैं?

बहुत सारे व्यापारी ग्रीनप्लाई से जुड़े हुए हैं, और आज हम यहां इनकी ही वजह से हैं। मुझे यकीन है और हमें पहले से ही जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। पिछले हफ्ते, पूरे भारत के व्यापारी बडोदरा में हमारे फैक्ट्री में आए, जिनमें न केवल हमारे मौजूदा प्लाइवुड डीलर थे, बल्कि कई अनूठे डीलर भी थे, जो एमडीएफ सेगमेंट में बहुत बड़े हैं। इसलिए, हमें पहले से ही व्यापार से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है।

अनुभव की कमी होती तो हम एमडीएफ में इतनी तेजी से नहीं आ पाते। क्योंकि, हमें ब्रांड और नेटवर्क पर भरोसा था कि हमें निश्चित रूप से अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी जो इस योजना को सफल बनाएगी इसलिए हमने ये कदम उठाया।

Q. कीमतें क्या यह प्रतिस्पर्धी होगी, बाकियों के जैसा होगी, कम होगी, या आप एक पूरी नई चीज पेश करने जा रहे हैं?

मुझे लगता है कि मूल्य निर्धारण सभी केटेगरी में दूसरों के बराबर ही होगा। हम बहुत सस्ते या बहुत अधिक महंगे नहीं होंगे। यह अन्य सभी की कीमतों के बहुत करीब होगा। लेकिन हमारे पास प्राइस के साथ निश्चित रूप से ऐसी नीतियां होंगी जो व्यापार के अनुकूल होंगी, जिससे व्यापार पर भी बड़ा फर्क पड़ता है। हम बेहतर सेवा देने की भी कोशिश करेंगे, क्योंकि आज उन्हें पांच दिन तक का इंतजार करना पड़ रहा है। तो, सेवा में भी सुधार होगा।

Q. कीमतों को लेकर ग्रीनप्लाई की छवि एक बहुत ही लचीली कंपनी की है और प्रबंधन इसका भरपूर समर्थन भी करता है। मुझे लगता है कि एमडीएफ में भी इसी तरह का चलन होगा!

हमारा डीएनए एक ही है, और जिस तरह से एमडीएफ एक केटेगरी के रूप में काम करता है, उसके संदर्भ में बाजार में ऐसे निर्धारित नियम हैं। हम उसका फिर से आविष्कार नहीं करना चाहेंगे, लेकिन साथ ही, हम अपने डीएनए को बनाए रखेंगे। हम एक बहुत ही ट्रेड फ्रेंडली कंपनी हैं, और हम ऐसे ही रहेंगे।

Q. आज कहा जा रहा है कि आयात अपने चरम पर है और इससे सबसे पहले पश्चिमी बाजार प्रभावित हो रहा है, उसी समय आपका उत्पादन भी आ रहा है। आप इसका मुकाबला कैसे करेंगे?

मेरा मानना है कि एमडीएफ इंडस्ट्री युनिलैटरल साइकलिक है, इसलिए ऐसे समय भी आएगा जब आयात ऊपर और नीचे होगा, और फिर ऐसे समय भी आएँगे जब माल ढुलाई, करेंसी में उतार-चढ़ाव आदि के कारण कोई आयात नहीं होगा। लेकिन, लम्बे समय बाद मैं भारतीय कंपनियों को महसूस करता हूं, विशेष रूप से वे जिनके पास बड़ी फैसिलिटी हैं; बहुत प्रतिस्पर्धी होंगे।

हम भारत में अपने ब्रांडों के लिए विश्व स्तरीय उत्पादों की पेशकश कर रहे हैं। मुझे लगता है कि भारतीय उपभोक्ता, आगे चलकर विश्वस्तरीय उत्पादों के साथ भारतीय ब्रांड को अपनाएंगे। तत्लाकिक रूप से आयात एक चुनौती हो सकता है, इसके लिए हमें कड़ी मेहनत करनी होगी। लेकिन जब सही समय आएगा ऐसे ही परिणाम के लिए कम प्रयास करना होगा।

Q. गुजरात में ग्रीनप्लाई एमडीएफ प्लांट के निकट टिम्बर की उपलब्धता चुनौतीपूर्ण है। इसपर आपका क्या विचार है?

जब हमने तय किया कि हम गुजरात जा रहे हैं, तो काफी सर्वे किया गया और मैं कोविड के दूसरे वेब के दौरान मैं खुद वहां गया था। मैंने वहाँ लगभग ढाई सप्ताह किसानों से मिलने और वन विभाग के स्वामित्व वाले गुजरात में प्लांटेशन का जायजा लेने में बिताया। वे पेड़ लगाते हैं और ऑनलाइन नीलामी करते हैं। कंपनियां इन नीलामियों में भाग ले सकती हैं और सीधे सरकार टिम्बर खरीद सकती हैं।

हमारे सभी सर्वे के माध्यम से और उस क्षेत्र में रुझान देखने के बाद, हमने महसूस किया कि यह एक बहुत अच्छा क्षेत्र है जहाँ हम अपना संयंत्र लगा सकते हैं। हमने कुछ सैटेलाइट इमेज भी लीं और स्टैंडिंग ट्री की संख्या निकाली। और पिछले दो वर्षों में, जब टीम प्लांट बनाने, अनुमति प्राप्त करने, जमीन लेने और उसे खरीदने में व्यस्त थी, तब प्लांटेशन टीम पेड़ लगाने में व्यस्त थी।

हमारा डिजाइन पोर्टफोलियो आज बहुत बड़ा नहीं है। अभी यह केवल विनियर केटेगरी में है। हमारे पास निश्चित रूप से और भी ऑफरिंग होंगी। इस सेगमेंट में हमारी प्री-लैम रेंज भी मई के पहले हफ्ते में बाजार में आ जाएगी। लेकिन, निश्चित रूप से, हमारे पास पोर्टफोलियो में काफी डिजाइन प्रोडक्ट होंगे और फ्लोरिंग जैसे उत्पाद शामिल होंगे।

मुझे यह कहते हुए बहुत गर्व हो रहा है कि पिछले दो वर्षों में हमने प्लांट के नजदीक 150 वर्ग मील क्षेत्र में 21 मिलियन पौधे लगाए हैं।

यह केवल हमारे पास है, क्योंकि उस क्षेत्र में टिम्बर खरीद के मामले में काफी काम प्रतिस्पर्धा है। आसपास के क्षेत्र में कई प्लेयर्स हैं जो प्लांटेशन का प्रोग्राम चलाते हैं। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि आगे कोई समस्या न हो और इसके लिए हमें जरूरत से ज्यादा पौधे लगाने होंगे।

Q. यदि आप प्रति दिन एमडीएफ के 50 ट्रक बनाने की योजना बनाते हैं, तो आपको लकड़ी के कम से कम 70 ट्रक चाहिए। क्या यह आज उपलब्ध है, या आप इसे धीरे-धीरे पूरा करेंगे?

वर्तमान में भी उपलब्ध है, लेकिन कीमत ज्यादा है और भविष्य में हम उपलब्धता को और बेहतर बनाएंगे। पर्याप्त प्लांटेशन और टिम्बर की सतत उपलब्धता से हम कीमतों को भी नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।

Q. क्या ग्रीन प्लाई एमडीएफ, एचडीएफ आदि पर ही ध्यान केंद्रित करेगा, या फ्लोरिंग भी लेकर आने वाला है?

हम निश्चित रूप से डिजाइन प्रोडक्ट्स की पेशकश करना चाहेंगे। हमारा डिजाइन पोर्टफोलियो आज बहुत बड़ा नहीं है। अभी यह केवल विनियर केटेगरी में है। हमारे पास निश्चित रूप से और भी ऑफरिंग होंगी। इस सेगमेंट में हमारी प्री-लैम रेंज भी मई के पहले हफ्ते में बाजार में आ जाएगी। लेकिन, निश्चित रूप से, हमारे पास पोर्टफोलियो में काफी डिजाइन प्रोडक्ट होंगे और फ्लोरिंग जैसे उत्पाद शामिल होंगे। हम नहीं कह सकते कि यह कब आएगा, लेकिन यह हमारे पोर्टफोलियो में जरूर होगा।

Q. यदि कोई ग्राहक दुकान पर आता है और उसे किचेन बनाने के लिए ग्रीनप्लाई एमडीएफ और ग्रीनप्लाई प्लाईवुड मिलता है, तो आप उसे किस उत्पाद की सिफारिश करेंगे?

उपभोक्ताओं की जरूरतें आज कहीं अधिक विशिष्ट हैं, इसलिए एमडीएफ को जोड़कर हम अपने पैनल पोर्टफोलियो और रेंज को पूरा कर रहे हैं। उनकी जरूरत के हिसाब से हम उत्पाद पेश करेंगे। उदाहरण के लिए, हमारे प्लाइवुड व्यवसाय में ओईएम की उपस्थिति बहुत कम है क्योंकि एमडीएफ के स्थान पर ओईएम मुश्किल से ही प्लाइवुड की मांग करते हैं। जब ग्रीनप्लाई एमडीएफ चलन में आएगा, तो ओईएम के बीच हमारी उपस्थिति बहुत अधिक होगी। यह हमें ओईएम के बीच प्लाईवुड की खपत बढ़ाने में मदद करेगा, जो अभी बहुत कम है।

Q. ट्रेड फ्रैटर्निटी, जो प्लाईवुड सेल्स से गहराई से जुड़े हुए है, कम मार्जिन के कारण एमडीएफ का विकल्प नहीं चुनना चाहते। आप उस सेगमेंट में आए है। आप उन्हें कैसे मनाएंगे?

ट्रेड फ्रैटर्निटी ग्रीनप्लाई को अच्छी तरह से जानता है, और हम यहां उनकी वजह से ही हैं। इसलिए, वे जानते हैं कि हम एक उत्पाद की पेशकश कर रहे हैं और हम कुछ भी गलत नहीं दे रहे हैं, चाहे वह उनका मार्जिन हो या कीमतें। वे ग्रीनप्लाई के साथ डील करने से नहीं चूकेंगे। यदि एमडीएफ में कम मार्जिन है, तो हमें व्यापारियों को शिक्षित करने की जरूरत है कि यदि एमडीएफ के साथ मार्जिन कम है, तो एमडीएफ के साथ लेन-देन की मात्रा बहुत अधिक है। साल के अंत में टेक होम भी उतना ही रहता है।

Q. बाजार में मंदी के बारे में चर्चा के बारे में आप क्या सोचते हैं?

यह सिर्फ सेंटीमेंट है। अगर बाजार का सेंटिमेंट खराब होता है तो लोग स्लोडाउन की बात करने लगते हैं। लेकिन, मैं कहूंगा कि कारोबार को हर समय का सामना करना पड़ेगा, कुछ कम और कुछ ज्यादा। जो मंदी में टिके रहते हैं और फलते-फूलते हैं, वे निश्चित रूप से बेहतर प्रदर्शन करेंगे। मुझे लगता है कि आॅर्गनइज्ड प्लेयर्स का समय अब शुरू हो गया है और आगे भी रहेगा। आप देख सकते हैं कि कोविड के समय में ओर्गनइज्ड प्लेयर और अधिक मजबूत हुए हैं।

Q. अगर हम ऑर्गनाइज्ड प्लेयर्स के बारे में बात करते हैं, तो हम विशेष रूप से किसके बारे में बात करते हैं? क्या यह साइज है या किसी कंपनी का ओवरआल ऑपरेशन?

यह मानसिकता से संबंधित है। बहुत सारी छोटी कंपनियाँ हैं जिनकी मानसिकता बहुत अच्छी है, और वे बड़ी कंपनियों की तरह हैं या उससे भी बेहतर हैं। यदि मानसिकता सही है, तो लोग अपने स्तर के कंपनी साथ एक-दूसरे को कम्प्लाई करेंगे और प्रतिस्पर्धा करेंगे। यदि मानसिकता खराब है, तो यह एक अलग दिशा में जाती है।

Q. पिछला वित्तीय वर्ष कैसा रहा और आप 2023-24 में एमडीएफ में कितना रेवेन्यू कलेक्शन देखते हैं?

मुझे लगता है कि पिछला वित्त वर्ष बहुत अच्छा रहा था और आने वाला वित्तीय वर्ष भी बहुत अच्छा रहेगा। हमारा आंतरिक लक्ष्य एमडीएफ में 350 करोड़ हासिल करना है। यह एक हेल्दी ग्रोथ है और हम इसे इसी तरह जारी रखना चाहते हैं।

Q. इस रोमांचकारी यात्रा में, सबसे मुश्किल समय कौन सा था?

जमीन खरीदने से लेकर उसे औद्योगिक उपयोग में बदलने तक की यह एक बहुत ही रोचक यात्रा थी। मशीनों को ऑर्डर करने और उनकी स्ट्रक्चरिंग के लिए फारेस्ट लाइसेंस प्राप्त करना व् प्लांट से 15 किमी दूर बिजली की आपूर्ति लाना अधिक चुनौतीपूर्ण था क्योंकि जमीन औद्योगिक क्षेत्र का हिस्सा नहीं थी। कई जगहों पर हम फंस गए, लेकिन हमने कड़ी मेहनत की और अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित थे, और हमने लड़ाई नहीं छोड़ी।

Q. इन 400 दिनों में आप कितने दिन बडोदरा में रहे?

हमारे सीनियर आज मुंबई में बैठे हैं, और प्लांट बडोदरा में था, इसलिए सेल्स और मार्केटिंग सहित सभी सपोर्ट फंक्शन का सहयोग मिला। ईमानदारी से कहूं तो पिछले दो वर्षों में 50 फीसदी समय मुंबई और बड़ोदरा में ही रहा।

Q. पर्यावरण में सस्टेनेवेलिटी इन दिनों बहुत चर्चा में है, और एमडीएफ एक बहुत ही एनर्जी इंटेंसिव मामला है। प्लांट के लिए लगातार एनर्जी मिलती रहे इसके लिए आपने क्या किया है?

ग्रीनप्लाई में, हम वास्तव में सस्टेनेवेलिटी (स्थिरता) पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, इसलिए हमने सुनिश्चित किया है कि पहले दिन से ही हमारी अधिकांश बिजली की जरूरत सस्टेनेबल रिसोर्सेस से

मुझे लगता है कि पिछला वित्त वर्ष बहुत अच्छा रहा था और आने वाला वित्तीय वर्ष भी बहुत अच्छा रहेगा। हमारा आंतरिक लक्ष्य एमडीएफ में 350 करोड़ हासिल करना है। यह एक हेल्दी ग्रोथ है और हम इसे इसी तरह जारी रखना चाहते हैं।

आएगी। हमारा अपना ओवरहेड सौर ऊर्जा संयंत्र है, जो करीब एक मेगावाट का है। इसके अलावा, हमने रिव्यू पावर के साथ एक ज्वाइंट वेंचर भी किया है, जहां वे हमें सस्टेनेबल रिसोर्सेस से बिजली की आपूर्ति करेंगे। हमने हाइब्रिड नवीकरणीय प्रौद्योगिकी के लिए एक फैसिलिटी में सह-निवेश किया है। हम एमडीएफ का उत्पादन करने के लिए पवन और सौर ऊर्जा का उपयोग करेंगे।

Q. क्या इसने तैयार उत्पादों की लागत कम होती है?

सौ फीसदी इसने हमें कीमत कम करने में मदद की है। जहां तक टिम्बर कॉस्ट का संबंध है, हम इसे भी यथासंभव कम करने का प्रयास कर रहे हैं।

Q. क्या ग्रीनप्लाई एमडीएफ की सेल्स टीम एक अलग इकाई होगी, या मौजूदा टीम उसके लिए भी काम करेगी?

यह हमारे आईटी, एचआर, मार्केटिंग और कई अन्य सामान्य बुनियादी ढांचे को साझा करने वाली टॉप तो बॉटम सेल्स टीम पूरी तरह से अलग होगी। ये पहले से ही मौजूद हैं, और ज्यादातर समय वे लोगों से मिल रहे हैं। वरिष्ठ प्रबंधन लोगों की भर्ती शुरू करने और बाजार में रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Q. पैनल इंडस्ट्री के विकास में प्लाई रिपोर्टर के प्रयासों के लिए कोई सुझाव?

मुझे लगता है कि प्लाई रिपोर्टर बहुत अच्छा काम कर रहा है। आपकी टीम से जुड़ा होना और हमेशा उनके साथ बातचीत करना बहुत अच्छा लगता है। आप मुझसे मेटेसिया के दौरान फोन पर बात की और आपके आमंत्रण के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। एकमात्र सुझाव यह है कि आपको प्लांटेशन को बढ़ावा देने की जरूरत है और प्लाईवुड, एमडीएफ, या पार्टिकल बोर्ड के सभी प्लेयर्स को प्लांटेशन के लिए पहल करने की जरूरत है।

एक सस्टेनेबल अप्रोच रखना कुछ महंगा नहीं है, लेकिन यह स्थिति को कई गुना बेहतर बनाता देता है। हर किसी को अपने प्लांट के अंदर और आसपास इसे करने की जरूरत है, ताकि उनके प्लांट दीर्घायु हों और उनका एक सुनहरा भविष्य सुनिश्चित हो।

You may also like to read

shareShare article
×
×