लेमिनेट डोर स्किन प्रोडक्ट के ग्रोथ को किसने रोका?

person access_time   3 Min Read 13 March 2023

आज लेमिनेट डोर स्किन (DSK) एक उत्पाद के रूप में अपना सेल्स ग्रोथ खो रहा है। आज ‘द डाइंग लेमिनेट डोर स्किन प्रोडक्ट‘, जिसे कभी तेजी से ग्रोथ करने वाली कटेगेरी मानी जाती थी, इसकी संख्या घट गई है। एक बार जब इंडस्ट्री ने कट-पेस्ट डिजाइन, मेटालिक मिक्स मैच, डिजिटल रेंज इत्यादि के विशेष कैटलॉग की पेशकश की और डोर के आकार 7X3.25 फीट शीट्स के लिए काफी इनोवेटिव डिजाइन लाती थी। अब यह खाली दिख रहे हैं। घर के खरीदार, ठेकेदारों ने इसे मेंटेनेंस फ्री और आकर्षक होने के कारण इस उत्पाद को प्राथमिकता दी थी।

वर्ष 2010-12 में, डोर स्कीन 1 मिमी थिकनेस के साथ लेमिनेट बास्केट में एक अच्छा उत्पाद माना जाता था क्योंकि इसमें प्रॉफिट भी अच्छा था। 2019 तक, बाजार में विभिन्न ब्रांडों के 300 से अधिक डोर स्किन कैटलॉग की उपलब्धता के साथ इसने महीने में 2.5 मिलियन शीट तक की डिमांड दर्ज की थी। लेकिन उसके बाद इसकी पकड़ ढीली होनी शुरू हो गई।

वर्ष 2010-12 में, डोर स्कीन 1 मिमी थिकनेस के साथ लेमिनेट बास्केट में एक अच्छा उत्पाद माना जाता था क्योंकि इसमें प्रॉफिट भी अच्छा था। 2019 तक, बाजार में विभिन्न ब्रांडों के 300 से अधिक डोर स्किन कैटलॉग की उपलब्धता के साथ इसने महीने में 2.5 मिलियन शीट तक की डिमांड दर्ज की थी। लेकिन उसके बाद इसकी पकड़ ढीली होनी शुरू हो गई, और अब सवाल यह है कि ‘डोर स्किन लैमिनेट प्रोडक्ट के ग्रोथ को किसने रोका? यह एक दिलचस्प केस स्टडी है और यह लेमिनेट इंडस्ट्री के लिए एक सीख भी है। इसके कारण सभी को पता है लेकिन यहाँ संक्षेप में उल्लेख करते है, आइए इनमें से कुछ कारणों पर प्रकाश डालते हैं।

• उत्पाद की गुणवत्ता में भारी गिरावट आई।

• शुरू में, थिकनेस 1 मिमी थी, फिर 0.92, फिर 0.85 और अब लगभग 0.8 मिमी हो गई।

• प्रिंटेड डेकोर (बेस) पेपर की क्वालिटी में गिरावट।

• कीमतें तेजी से गिरीं, डिस्ट्रीब्यूटर के स्टॉक का अवमूल्यन हुआ और अब लाइनर के बराबर हो गया।

• बहुत कम मार्जिन वाला उत्पाद बन गया।

• डिजाइन इनोवेशन में कमी।

• भारतीय पेपर प्रिंटर ने अपनी रुचि खो दी।

• डोर स्किन की बिक्री 8ग4 के 0.8 मिमी फोल्डर में स्थानांतरित हो गई।

• 0.8 मिमी और 0.92 मिमी रेंज में होरिजेंटल डिजाइन की पेशकश।

इससे यह सबक मिलता हैं कि-उत्पाद की गुणवत्ता के मानक को बनाए रखना जरूरी है, जेन्युन क्वालिटी रॉ मेटेरियल का उपयोग करना चाहिए, बाजार में टीके रहने के लिए डिजाइन में इनोवेशन बनाए रखना और साथ ही थकनेस और प्रोसेस को बनाए रखना चाहिए। अगर किसी ने शॉट कट चुना तो उनके लिए आगे का सफर मुश्किल है। और, डोर स्किन लेमिनेट जैसे उत्पादों के साथ भी ऐसा ही हुआ है।

दिसंबर, 2022 का यह अंक विभिन्न प्रोडक्ट कटेगेरी जैसे प्लाइवुड, डेकाॅरेटिव विनियर, लेमिनेट, एमडीएफ, पार्टिकल बोर्ड आदि के बाजार से सम्बंधित खबरें, संगठित कंपनियों के वित्तीय परिणामों की घोषणा, प्रोडक्ट लॉन्चिंग, शोरूम में हाल के बाजार परिदृश्य से संबंधित न्यूज रिपोर्टों से भरा हुआ है। उद्घाटन और डीलर्स मीट के साथ साथ एग्जिविशनस और एग्जिविशनस में लाए गए नए उत्पादों की शुरूआत आदि की रिपोर्ट भी इस अंक में शामिल हैं।

पढ़े, और अपनी राय जरूर भेंजें ।

Rajiv Parashar

(I appreciate your feedback. Write at plydata@gmail.com or SMS on 93106 12993)

You may also like to read

shareShare article
×
×