इंडियन प्लाईवुड कंपनी बढाएगी कैलिब्रेटेड प्लाईवुड मैन्युफैक्चरिंग की क्षमता

person access_time   3 Min Read 17 April 2023

अपने प्रमुख ब्रांड कैटआई प्लाई के साथ, यमुनानगर में स्थित इंडियन प्लाइवुड कंपनी, प्रीमियम क्वालिटी प्लाइवुड मैन्युफैक्चरिंग में एक जाना-पहचाना नाम है। उन्होंने 2014 में प्लाईवुड मैन्युफैक्चरिंग के साथ वुड पैनल इंडस्ट्री में प्रवेश किया था। आज, वे इतने लोकप्रिय हैं कि उनके 95 फीसदी ग्राहक रिपीट कस्टमर हैं। ब्रांड को बड़ी सफलता मिली है और अपने प्रीमियम क्वालिटी आॅफरिंग के साथ ये उद्योग के विकास में काफी योगदान देते है। श्री ओम मंगला, निदेशक, इंडियन प्लाइवुड कंपनी ने प्लाई रिपोर्टर से कैलिब्रेटेड प्लाईवुड मैन्युफैक्चरिंग और भविष्य की जरूरतों के लिए इसके विस्तार योजना के बारे में बात की। यहाँ प्रस्तुत है चर्चा का संक्षिप्त अंश।

Q. वुड पैनल उद्योग में आपका अब तक का सफर कैसा रहा है?

हम मेरे पिता श्री अनुराग गुप्ता के मार्गदर्शन में 2014 से सक्रिय रूप से वुड पैनल उत्पादों का निर्माण कर रहे हैं। मैंने 2019 में श्री राजीव कुमार को ज्वाइन किया, जो 1998 से इस उद्योग से जुड़े हुए हैं। अब तक का सफर चुनौतीपूर्ण रहा है, लेकिन हमने इसे आसानी से पार कर लिया और आगे बढ़ रहे हैं। जब हमने पहली बार 2014 में लॉन्च किया था, तो दो से तीन साल तक चीजें अपेक्षाकृत सुचारू रूप से चल रही थीं, लेकिन 2018 के बाद लकड़ी की कमी हो गई और कोविड ने विश्व व्यवस्था को प्रभावित किया, जिससे एक कठिन स्थिति पैदा हो गई। लेकिन, हम मानते हैं कि उतार-चढ़ाव हर उद्योग में होते हैं और अगर कोई उद्योगपति आगे बढ़ना चाहता है तो उसे उन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

उस कठिन दौर में हमने महशुस किया की आने वाला समय फैक्ट्री में बनी फर्नीचर का होगा और इसके लिए अच्छे हाई एन्ड मशीन के लिए अच्छे कैलिब्रेटेड प्लाईवुड की मांग बढ़ेगी इसलिए हमने 2021 में कैलिब्रेटेड प्लाईवुड की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की और एक मुश्किल समय के बाद हम पिछले साल सितंबर 2022 से पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं। आज हमारे पास पश्चिमी बाजार को पूरा करने के लिए अहमदाबाद में कंपनी का स्टॉक प्वाइंट है। अब हम एक अग्रणी ब्रांड हैं, जो ब्लॉक बोर्ड, फ्लश डोर, कैलिब्रेटेड प्लाईवुड और हाल ही में 100 फीसदी कोर-कंपोज्ड प्लाईवुड जैसे उच्च गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की पेशकश करते हैं। और हम फोर प्रेस तकनीक से प्लाईवुड बना रहे हैं। हमारी सहयोगी कम्पनी जय हनुमान प्लाइवुड भी वुड पैनल निर्माण में अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

Q. आपका बिजनेस मॉडल क्या है, और किस सेगमेंट के कस्टमर बेस पर आप सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं?

हमारा बिजनेस मॉडल डिस्ट्रीब्यूटर्स चैनल पर आधारित है। अभी, हमारे पास 15 डिस्ट्रीब्यूटर हैं, जो ज्यादातर गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, पांडिचेरी, ओडिशा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, यूपी, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर आदि क्षेत्रों को कवर करते हैं। हम अपने उत्पादों की पेशकश कैटआई प्लाई ब्रांड के तहत करते है, जिसमें प्राइमर क्लब, पार्क शील्ड, आर्मर आदि जैसी विभिन्न रेंज हैं। हम उत्पादन को दोगुना करने के लिए अपनी विस्तार योजना के साथ आगे बढ़ रहे हैं। हमें उम्मीद है कि 2024 तक, लेमिनेट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के साथ-साथ शटरिंग प्लाइवुड मैन्युफैक्चरिंग भी शुरू हो जाएगी, जिसमें 25 डेलाइट के दो प्रेस होंगे। यह हमें विभिन्न सेगमेंट के ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा करने में सक्षम बनाएगा। हमारे प्रीमियम क्वालिटी प्लाईवुड ऑफरिंग के साथ, हम वर्तमान में १५ से ज्यादा राज्यों में प्रीमियम सेगमेंट, ओईएम और आर्किटेक्ट्स सेगमेंट में अपने ग्राहको की जरूरतों को पूरा करते हैं।

Q. आपके प्लाईवुड की क्या विशेषतायें हैं ?

हमारे प्लाईवुड की विशेषता यह है कि यह 0.2 मिमी थिकनेस वैरिएशन के साथ 100 फीसदी कैलिब्रेटेड प्लाईवुड है, जो मशीन संचालन के लिए एकदम सही है और ओईएम, आर्किटेक्ट और इंटीरियर डिजाइनरों की जरूरतों के लिए उत्कृष्ट है। हम लेमिनेटेड प्लाईवुड के लिए भी अनुसंधान एवं विकास कर रहे हैं, जिसे बहुत जल्द लॉन्च किया जाएगा। हमारे प्लाईवुड 6 मिमी से 36 मिमी में उपलब्ध है, जिनमें से 16 मिमी और 18 मिमी की बिक्री सबसे ज्यादा है। अभी हमारी उत्पादन क्षमता 50 टन प्रतिदिन है।

Q. आप अपनी क्षमता का विस्तार विशेष रूप से कैलिब्रेटेड प्लाईवुड में क्यों करना चाहते है?

कोविड के बाद भारत में फैक्ट्री में अच्छे फर्नीचर की मांग में भारी वृद्धि हुई है। आयात में गिरावट आ रही है और इसमें पैदा हो रही अनिश्चितताओं के कारण यह मुश्किल होता जा रहा है। स्थानीय स्तर पर अच्छे कारपेंटर की कमी हो रही है। रियाल एस्टेट की बढ़ती कीमतें, ग्राहको की मांग और उनकी फर्नीचर बनाने में काम का तेजी से निष्पादन की चाहत के कारण अच्छी मशीनों के लिए अच्छे पैनल की आवश्यकता होती है और भारतीय ग्राहकों के लिए प्लाईवुड फर्नीचर बनाने में एक अपूरणीय पैनल है। हम इस तरह से इनोवेशन कर रहे हैं कि कीमत अब एक फैक्टर नहीं है। परिणामस्वरूप, हम अपनी प्रीमियम क्वालिटी ऑफरिंग का विस्तार कर रहे हैं। हमारे 16-मिमी कैलिब्रेटेड प्लाईवुड का आमतौर पर गुजरात, बैंगलोर, नोएडा, जयपुर, आदि में स्थित ओईएम द्वारा अधिक उपयोग किया जाता है।

Q. आप उत्तरी क्षेत्र में लकड़ी की कमी को कैसे देखते हैं, और लगातार आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आपकी नीति क्या होगी?

कच्चे माल की काफी कमी के साथ, वुड पैनल इंडस्ट्री के लिए वर्तमान स्थिति काफी चुनौतीपूर्ण है। विशेष रूप से, लकड़ी की उपलब्धता कम हो रही है और कीमतें हर दिन आसमान छू रही हैं। हालांकि, हमारी रणनीति लकड़ी को १०० फीसदी नकद मे खरीदना है, जो हमें उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता वाली लकड़ी प्राप्त करने में सहायक होती है। हम इसे आसानी से खरीद सकते हैं क्योंकि उपलब्धता प्राप्त करने के लिए हम अपफ्रंट पेमेंट पालिसी अपनाते है। हमें अच्छी क्वालिटी की लकड़ी मिल रही है। मुझे नहीं लगता कि निकट भविष्य में स्थिति में सुधर होने वाली है। हम अपने मार्जिन को कम करके और अपने ग्राहकों को अच्छी सर्विस देकर कीमत पर प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। मैं देख रहा हूं कि प्रीमियम सेगमेंट में मांग अच्छी है, इसलिए उसी रणनीति के साथ हम उत्पादन क्षमता का विस्तार कर रहे हैं।

Q. आप एमडीएफ और पार्टिकल बोर्ड के साथ क्या चुनौतियाँ देखते हैं?

प्लाइवुड, ग्राहकों के लिए सदा ही पसंदीदा रहा है, और मेरा मानना है कि एमडीएफ और पार्टिकल बोर्ड इसे हर स्तर पर प्रतिस्थापित नहीं करेंगा। हालांकि प्लाइवुड की मांग प्रभावित हुई है, लेकिन विशेष रूप से कैलिब्रेटेड क्वालिटी प्लाइवुड ने प्रभाव डाला है और प्रीमियम सेगमेंट में पहली पसंद बन गया है। कैलिब्रेटेड प्लाईवुड के लिए कोई चुनौती नहीं है क्योंकि इसमें एक जैसा थिकनेस, काफी अच्छी स्क्रू होलिं्डग कैपेसिटी, लोड बियरिंग कैपेसिटी, लॉन्ग लासिं्टग, कोई बेनिं्डग नहीं, कोई ताना नहीं, एक छोटा कोर गैप भी नहीं आदि जैसी विभिन्न विशेषताएं हैं। इसलिए, एमडीएफ और पार्टिकल बोर्ड की तुलना में इसके कई फायदे हैं। जो भारतीय उपभोक्ताओं के अनुकूल भी है। कैलिब्रेटेड प्लाईवुड ओईएम के लिए एकदम फिट है क्योंकि उनकी मशीनों को एक समान थिकनेस की जरूरत होती है। मॉड्यूलर किचन और फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग के लिए कैलिब्रेटेड प्लाईवुड की मांग तेजी से बढ़ रही है।

Q. अगले पांच वर्षों के लिए आपकी क्या योजना है?

अभी उद्योग में अनिश्चितता है, और प्लेयर्स दुविधा में हैं। लेकिन, अपने जुनून को आगे बढ़ाते हुए हमें प्लाईवुड को एक बड़ा ब्रांड बनाना होगा और अपनी पहुंच का विस्तार करना होगा। जब ग्राहक प्लाइवुड के बारे में सोचते हैं तो उनके दिमाग में यह बात आनी चाहिए और इसी लिए हम अपनी उत्पादन क्षमता और ग्राहक सेवा की क्षमता को दोगुना कर 

हमारे प्लाईवुड की विशेषता यह है कि यह 0.2 मिमी थिकनेस वैरिएशन के साथ 100 फीसदी कैलिब्रेटेड प्लाईवुड है, जो मशीन संचालन के लिए एकदम सही है और ओईएम, आर्किटेक्ट और इंटीरियर डिजाइनरों की जरूरतों के लिए उत्कृष्ट है। हम लेमिनेटेड प्लाईवुड के लिए भी अनुसंधान एवं विकास कर रहे हैं, जिसे बहुत जल्द लॉन्च किया जाएगा। हमारे प्लाईवुड 6 मिमी से 36 मिमी में उपलब्ध है, जिनमें से 16 मिमी और 18 मिमी की बिक्री सबसे ज्यादा है। अभी हमारी उत्पादन क्षमता 50 टन प्रतिदिन है।

रहे हैं। हम 25 डिलाइट्स के दो प्रेस स्थापित करके अपने शटरिंग प्लाइवुड के उत्पादन का भी विस्तार कर रहे हैं, जिसका उत्पादन इस वर्ष के मध्य में शुरू होगा।

इनके साथ, हम अच्छी ब्रांड विजिविलिटी रखते हैं और पैनल सेगमेंट में हमारा एक स्थान हैं। हम उसी ब्रांड कैटआई के तहत लेमिनेट सेगमेंट में भी उतर रहे हैं। मेटेरियल को बढ़ावा दिया जाएगा और दो साल के भीतर इसका व्यावसायिक उत्पादन शुरू हो जाएगा। सरकारी परियोजनाएं हमारे बड़े और डायरेक्ट कंज्यूमर हैं जो हमारी पेशकश की निरंतरता व् मांग बनाए रखने में हमारी मदद करेंगी। साथ ही, अर्थव्यवस्था के विकास के साथ घरों की मांग बढ़ रही है, इसलिए अच्छी गुणवत्ता वाले पैनल उत्पादों की मांग बढ़ेगी।

Q. चैनल पार्टनर्स और इंडस्ट्री के लिए आपका क्या संदेश है?

मैं कहना चाहूंगा कि अच्छी गुणवत्तापूर्ण उत्पादों को बेचने पर ध्यान केंद्रित करने से हमें और आपको भी साख हासिल करने और ब्रांड को लोकप्रिय बनाने में मदद मिलेगी। सद्भावना के साथ, आपको बार-बार ग्राहक मिलेंगे। बढ़ती लागत को बाजार में स्वीकार कराने का प्रयास करें। इंडस्ट्री प्लेयर्स को भी सप्लाई ज्यादा नहीं करनी चाहिए, जालसाजी बंद करनी चाहिए और ब्रांडों पर काम करना शुरू कर देना चाहिए। क्वालिटी अच्छी होने पर ही विज्ञापन का लाभ मिलता है, क्योंकि यह एक ब्रांड रिकॉल देता है और उत्पाद अच्छा होने पर ग्राहकों के बाइंग डिसीजन को अंतिम रूप देता है। कैटआई का 95 फीसदी रिपीट कस्टमर प्राप्त करने का ट्रैक रिकॉर्ड है, जिसे हम बनाए रखना चाहते हैं।

 

You may also like to read

shareShare article
×
×