हरियाणा प्लाईवुड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने केंद्रीय मंत्री श्री मनसुख मांडवीया जी से की मुलाकात

person access_time   3 Min Read 01 June 2023

केन्द्रीय मंत्री ने दिया भरोसा, नेपाल से सस्ती प्लाई के आयात पर एंटी डंपिंग ड्यूटी की करेंगे सिफारिश, टैक्नीकल यूरिया के सस्ते विकल्प पर भी विचार

हरियाणा प्लाइवुड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट जेके बिहानी ने बताया कि 31 मई 2023 को श्री कंवर पाल जी, एजुकेशन मिनिस्टर हरियाणा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल श्री मनसुख मांडवीया, केंद्रीय मंत्री फर्टिलाइजर एवं हेल्थ, भारत सरकार से नई दिल्ली में उनके ऑफिस चेंबर में मिला। उन्होंने बताया कि कंेद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि अगर कोई सब स्टैंडर्ड अथवा कम नाइट्रोजन प्रतिशत वाला यूरिया प्लाइवुड उद्योग में चल सकता है और यदि उसका इंपोर्ट निषेध है तो उसकी  इंपोर्ट की अनुमति वे जरूर दे देंगे और वह सरकारी खरीद एजेंसी के मार्फत ही इंपोर्ट किया जा सकेगा और वह उद्योग को उपलब्ध करवाया जा सकता है।

उद्योग ने मंत्रीजी को ये जानकारी दी कि कुछ सब‌- स्टैंडर्ड  यूरिया जिस में नाइट्रोजन का प्रतिशत 46 से कम होता है, का भी इंपोर्ट हो सकता है जो कि काफी सस्ता पड़ सकता है, उसकी आयात की अनुमति दी जाए क्योंकि प्लाईवुड में बहुत उच्च क्वालिटी के यूरिया की आवश्यकता नहीं है।

उन्होंनें यूरिया की एजेंसी भी ने हरियाणा प्लाइवुड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन को देने की सहमति भी दे दी। यह भी कहा कि सरकार कृषि से संबंधित यूरिया का गैर कृषि कार्य में उपयोग के विरुद्ध है लेकिन उद्योग में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा तैयार है।

केंद्रीय मंत्री ने बाजार भाव से कम पर सब्सिडाइज यूरिया उपलब्ध करवाने में अपनी असमर्थता व्यक्त की और कहा कि यह तो कैबिनेट का अधिकार का क्षेत्र है वह अकेले इसमें कुछ नहीं कर सकते। उन्होंने कहा है के वो हमारी बात को प्रधानमंत्री जी तक पहुँचा तो सकते हैं इसमें टाईम लग जायेगा ये इतना आसान नहीं है ।

केंद्रीय मंत्री के संज्ञान में यह भी लाया गया कि नेपाल से बहुत सस्ती प्लाईवुड भारत में आ रही है और जिस रेजिन से वह बनती है वह भी कृषि यूरिया अनाधिकृत रूप से भारत से ही जा रहा है। उन्होंने आश्वासन दिया कि अगर सस्ती प्लाइवुड इंपोर्ट हो रही है तो उस पर एंटी डंपिंग ड्यूटी के लिए भी वह सिफारिश करेंगे।

इस प्रतिनिधि मंडल में श्री नायब सैनी लोकसभा सदस्य कुरुक्षेत्र, एवं माननीय विधायक यमुनानगर श्री घनश्याम दास तथा हरियाणा प्लाइवुड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के प्रधान जे के बिहानी वरिष्ठ उप प्रधान श्री सतीश चोपाल, सीनियर एग्जीक्यूटिव मेंबर्स श्री अजय मानिकतला, श्री शिव कुमार कंबोज एवं श्री सतीश सैनी शामिल थे।

यह मीटिंग मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयास द्वारा तय की गई थी। इस मीटिंग का उद्देश्य प्लाइवुड उद्योग में टेक्निकल ग्रेड यूरिया के संबंध में आ रही, दिक्कतों एवं वर्तमान में रेजिन की बेतहाशा बढ़ी हुई लागत से निजात पाने को लेकर किया गया।

You may also like to read

shareShare article
×
×