बर्च-प्लाइवुड की कीमत 10 फीसदी सस्ती, भारतीय खरीदारों को रूस से बड़ी मात्रा में आर्डर करने में मदद

person access_time   4 Min Read 30 June 2019

रूस प्लाइवुड उद्योग की रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में मांग में गिरावट के कारण बर्च प्लाईवुड की कीमतों में 10 से 13 फीसदी तक कमी आई हैं। बर्च प्लाइवुड की कीमतों में गिरावट का सिलसिला नवंबर-दिसंबर 2018 के दौरान काफी पहले शुरू हो गया था। रूसी प्लाइवुड निर्माताओं ने वैश्विक संघर्षों और अर्थव्यवस्था में मंदी के कारण तुर्की को लेमीनेट्स बोर्डों की डिलीवरी में खुद को मंदी का सामना करते हुए पाया है।

यद्यपि कीमतों पर वांछित प्रभाव नहीं दिखा, लेकिन बड़े पैमाने पर बड़े ब्रांड अनुपस्थित रहे। हालाँकि, यूरोप और विदेशों के अन्य प्रमुख बाजारों में मांग में कमी आई और वॉल्यूम में कमी आई और बर्च प्लाईवुड निर्माताओं को और झटका लगा। मार्च 2019 के बाद से, बहुत से रूसी इकाइयों के उत्पादन के दबाव के कारण कीमतों में नरमी आई। नतीजतन, कई कारखानों में तैयार उत्पादों के विशाल स्टॉक तैयार हो गया, जिसके कारण कीमतों में 15 फीसदी की कमी आई है। सस्ती कीमतों पर बड़े वॉल्यूम के कुछ शुरुआती ऑर्डर के बाद इन्वेंट्रीज में कमी आई और अप्रैल-मई के दौरान पिछली अवधि की तुलना में कीमतें 10 फीसदी कम मूल्य पर स्थिर हो गईं।

इस चरण ने कीमतों पर अत्यधिक दबाव बनाया है जो अन्य सेगमेंट में फैल गया है। कीमतों में कमी के कारण मध्य यूरोपीय बर्च-प्लाइवुड आयातकों के बीच स्टॉक अवमूल्यन की अनिश्चितता और भय पैदा हुआ, इसके विपरीत बर्च प्लाईवुड के पारंपरिक भारतीय खरीदारों ने इसका फायदा उठाया और इस परिदृश्य से बाहर निकलने के लिए बड़ी मात्रा में पर्याप्त वॉल्यूम बनाये रखा है। दूसरी तरफ, कई रूसी प्लाइवुड निर्माता कंपनियां भी भारत में अपने बाजार का विस्तार करने की कोशिश कर रही हैं और यहां अच्छे आपूर्तिकर्ताओं की तलाश कर रही हैं। वे कहते हैं कि भारत प्लाइवुड की खपत के लिए बहुत अच्छा बाजार है, इसलिए वे भारत में अपने उत्पाद की अधिक संभावनाओं को देखते हैं।

बर्च प्लाईवुड भारतीय खरीदारों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, जिसका कारण इसकी पूरी तरह से कैलिब्रेटेड प्रोपर्टी, हर स्तर पर एकरूपता और यूरोपीय मानक की गुणवत्ता का स्तर है। बर्च प्लाइवुड के आयातक, जो अपने लक्षित क्षेत्र में इस उत्पाद की मार्केटिंग के लिए लगातार काम कर रहे हैं, वे अच्छे रिटेल काउंटरों से ऑर्डर प्राप्त करने में भी सफल हो रहे हैं। खुदरा विक्रेता, जो अपने उत्पादों को आर्किटेक्ट, डिजाइनर्स और बड़े ओईएम के माध्यम से बेच रहे हैं, वे भी इसकी वास्तविक गुणवत्ता के कारण बर्च प्लाइवुड के खरीददारों को तलाशते हैं।

प्लाई रिपोर्टर ने मेट्रो, टियर 1 और टियर 2 शहरों में हर अच्छे रिटेल काउंटर पर बर्च-प्लाइवुड की मौजूदगी का पता लगाया है। रिटेलर्स ने बताया कि बेहतर लुक, बर्च वुड, नो कोर गैप और नो थिकनेस वैरिएशन फीचर्स की वजह से, वे बर्च प्लाइवुड में वाजिब लाभ कमाते हैं। इसके अलावा, यह उत्पाद यूरोप में बनाया गया है, इसलिए प्रीमियम वर्ग के ग्राहकों और उनके डिजाइनरों को समझना आसान है। आयातकों ने भी सबसे अच्छी प्लाइवुड
के रूप में बर्च प्लाइवुड को पेश किया है, जिसमें वास्तविक प्लाइवुड के सभी पर्याप्त गुण है, इसलिए यह ब्रांडेड सेगमेंट उत्पादों के बराबर है। प्लाइवुड के आयातक मानते हैं कि मूल्य में कमी ने इस उत्पाद को भारतीय बाजार के अंदरूनी क्षेत्र तक पहुंच बनाने का अवसर प्रदान किया है।

You may also like to read

shareShare article
×
×