एक दर्जन नए ऐक्रेलिक लेमिनेट फोल्डर बाजार में आए

person access_time   3 Min Read 16 May 2022

एक्रेलिक लेमिनेट्स की शोर बाजार में हर तरफ गूंज रहा है। विशेष रूप से पिछले 6 महीनों से बाजार मे इसकी काफी चर्चा की जा रही है। इम्पोर्टेड ऐक्रेलिक शीट ऐसे हैं जिसे उपभोक्ता रसोई और कुछ समय के लिए वार्डरोब पर भी उपयोग करने लगे हैं। हर सप्ताह, आयातकों के साथ-साथ घरेलू उत्पादक ऐक्रेलिक लेमिनेट्स के एक विशेष रेंज की पेशकश कर रहे हैं। बाजार से मिली रिपोर्ट के अनुसार ऐक्रेलिक लैमिनेट्स के लगभग 15 नए फोल्डर पिछले 6 महीनों में बाजार में आए हैं।ऐक्रेलिक शीट के नए कलर होने के दावे किये जाते है, जो अप्रत्यक्ष रूप से डेकोरेटिव लेमिनेट्स में भी सॉलिड कलर की बिक्री में वृद्धि में मदद कर रहा है।

हर कंपनी/ब्रांड कलर में विशिष्टता का दावा कर रही है। ग्लास और मिरर लुक वाली ऐक्रेलिक शीट बाजार में काफी पसंद की जा रही हैं लेकिन शटर और कैबिनेट के लिए मैट/ सुपर मैट रेंज भी यूजर्स को पसंद आ रही है। ज्ञातव्य है कि ऐक्रेलिक शीट बाजार में 1 मिमी से 2 मिमी तक की विभिन्न थिकनेस में उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे पसंदीदा थिकनेस 1.25 मिमी, 1.4 मिमी और 1.5 मिमी है। कुछ कंपनियां एमडीएफ और बर्च प्लाई जैसे सब्सट्रेट मेटेरियल के साथ ऐक्रेलिक पैनल शीट की पेशकश कर रही हैं। 10 से ज्यादा कंपनियां ऐसे ऐक्रेलिक बोर्ड सीधे किचन और फर्नीचर निर्माताओं को शटर के लिए सप्लाई कर रही है, लेकिन, रिटेलर डिमांड में बढ़ती दिलचस्पी के कारण पिछले एक साल में काफी ग्रोथ देखी गई हैं।

आयातित ऐक्रेलिक लैमिनेट्स ब्रांड के फोल्डर्स जैसे ग्लोरियो, रंग आदि बाजार में दिखाई दे रहे हैं जिनके काफी खरीदार है और इनकी ग्रोथ भी काफी अच्छा हैं। जबकि मेक इन इंडिया केटेगरी में, एक्रीमाइका, मेराकी, स्काईडेकॉर के ऐक्रेलिक लैमिनेट्स फोल्डर कई रिटेलरों को आकर्षित कर रहे हैं और वे इनके मेटेरियल बेचने के लिए तत्पर दिख रहे हैं।

कारपेंटर और इंटीरियर कांट्रैक्टर इन ऐक्रेलिक मेटेरियल का प्रभावी ढंग से उपयोग कर रहे हैं, लेकिन कुछ मामलों में कुछ समय बाद खराब होने की भी शिकायतें आ रही है। बहुत स्पष्ट ग्लास लुक के साथ, ऐक्रेलिक शीट आकर्षक लगती हैं और फर्नीचर की सुंदरता को बढ़ाती हैं। बढ़ती जागरूकता के चलते लोग इसे पसंद कर रहे हैं।

हाल ही में किये गए सर्वे में पाया गया है कि एक दर्जन घरेलू कंपनियां भारत के बाजार में ऐक्रेलिक शीट मैन्युफैक्चरिंग परकाम कर रही हैं, और एक साल के भीतर, बाजार में भारतीय कंपनियों के ऐक्रेलिक फोल्डर ज्यादा संख्या में दिखाई देंगे।

You may also like to read

shareShare article
×
×