आयातित प्लाईवुड और पैनलों की लागत 10-12 प्रतिशत बढ़ी

person access_time3 13 June 2024

समुद्री माल ढुलाई और वैश्विक लॉजिस्टिक मुद्दों के कारण एक बार फिर भारतीय बाजार में उथल-पुथल देखी जा रही है। परिणामस्वरूप, बढ़ते कंटेनर और लॉजिस्टिक देरी से भारतीय प्लाइवुड बाजार में वियतनाम से आपूर्ति में कमी देखी जा रही है। कंटेनर की कीमतों में 2500 डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जो कि कोविड 2020 के बाद सबसे तेज उछाल है। आयातित प्लाईवुड की कीमतों में वृद्धि काफी हद तक वैश्विक रासायनिक कीमतों के साथ-साथ समुद्री माल ढुलाई में वृद्धि के कारण है। दिल्ली में 16 मिमी आयातित प्लाइवुड की लैंडिंग कीमत में मई के आखिरी सप्ताह के दौरान 10-12% की बढ़ोतरी देखी गई है। तथापि दक्षिणी भारत के बाजार में वही उत्पाद 8% मूल्य वृद्धि देखी जा रही है।

एमडीएफ पर भी ऐसा ही असर दिख रहा है क्योंकि पुरानी दरों पर लोडिंग के लिए सामग्री उपलब्ध नहीं है। चूंकि एमडीएफ क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखी जा रही है, इसलिए बढ़ती कीमत का असर अभी भी देखा जाना बाकी है, लेकिन प्लाइवुड और आयातित कैलिब्रेटेड प्लाई में यह दिखना शुरू हो गया है। प्लाइवुड के आयातकों ने 18 मिमी प्लाइवुड पर 5.50-6.50 रुपये प्रति वर्ग फीट की बढ़ोतरी की जानकारी दी है। यह भी संभावना जताई जा रही है कि बाजार में प्लाइवुड का स्टॉक बहुत कम है, इसलिए नई सरकार बनने के बाद बाजार तेजी से खुलेंगे।

एक तरफ आयातित पैनल की बढ़ी कीमतों ने भारतीय उत्पादकों को राहत दी है क्योंकि यह बदलाव उन्हें राहत और समान अवसर प्रदान करता है, लेकिन दूसरी तरफ आयातित कोर विनीयर्स की लागत भी 20 पैसे प्रति मिमी बढ़ गई है। आयातित पार्टिकल बोर्ड भी महंगा है, जिससे भारतीय उत्पादक मूल्य वृद्धि के लिए तैयार हो रहे हैं। पार्टिकल बोर्ड सेगमेंट पहले से ही महीनों से दबाव में चल रहा है।

हाल के सप्ताह में भारतीय कंपनियों में डीलरों की पूछताछ एक बार फिर बढ़ गई है। बरेली, यमुनानगर, विशाखापत्तनम, राजस्थान और गुजरात के प्लाइवुड निर्माताओं ने बताया कि कैलिब्रेटेड 16 मिमी की मांग महानगरों से भी बढ़ रही है।

यह भी बताया गया है कि समुद्री माल ढुलाई और आपूर्ति श्रृंखला अगले 3-4 महीनों तक आसान नहीं होने वाली है जब तक कि वैश्विक उथल-पुथल का कोई समाधान नहीं निकल जाता।

You may also like to read

shareShare article
×
×