केमिकल की कीमतें बढ़ने से रेजिन की लागत लगभग 8 प्रतिशत बढ़ी, तैयार उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी तय

person access_time3 27 June 2024

बढ़ती लॉजिस्टिक लागत और अंतर्राष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखला से संबंधित मुद्दों के अनुरूप लगभग हर केमिकल की कीमत तेजी से बढ़ रही है। उच्च समुद्री माल ढुलाई लागत के कारण फॉर्मेल्डिहाइड, फिनाॅल, मेलामाइन, मेथनॉल, यूरिया आदि की कीमतें ऊपर की ओर बढ़ रही हैं। विभिन्न रेजिन, एडिटिव्स या कच्चे माल के लिए समग्र मूल्य निर्धारण विनिर्माण लागत पर दबाव बढ़ा रहा है।

पिछले 3 महीनों से समुद्री माल ढुलाई लगातार बढ़ रही है, लेकिन इसका असर इस महीने से तेजी से दिखना शुरू हो रहा है। प्लाई रिपोर्टर के लाइव शो के दौरान यह बार-बार बताया गया कि समुद्री माला भाडा, मुद्रास्फीति का दबाव, हौती विद्रोही आपूर्ति श्रृंखला की समस्याओं को बढ़ा रहे हैं। इसी तर्ज पर, हर श्रेणी में आयातित सामग्रियों की लागत तेजी से बढ़ी है, जिसे बड़े पैमाने पर केमिकल सेक्टर में देखा जा सकता है।

आयातक विभिन्न रसायन श्रेणियों में 8-12 प्रतिशत की बढ़ोतरी की बात कर रहे हैं और इस प्रकार बाजार पूरी तरह से अस्थिर है। आयात सूची और विदेशों में बंदरगाहों पर जहाजों कंटेनरों की उपलब्धता के आधार पर कीमतें हर दिन ऊपर की ओर बढ़ रही हैं। इन श्रेणियों में आपूर्ति करने वाली कंपनियां पिछली दर पर सामग्री भेजने के लिए सहमत नहीं हो रही हैं और उन्हें समुद्री माल ढुलाई के कारण पुरानी प्रतिबद्धताओं को रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

एमयूएफ, पीएफ, एमएफ रेजिन, हर श्रेणी में उच्च इनपुट लागत देखी गई है। पैनल उत्पादकों को रेजिन आपूर्तिकर्ताओं ने हाल ही में विभिन्न वस्तुओं पर कीमतें 7-12 प्रतिशत तक बढ़ा दी हैं। ऊंची रेजिन कीमतों का असर तैयार पैनल उत्पादकों के इनपुट पर दिखना शुरू हो गया है और सभी ने मई और जून महीनों के भीतर कीमतें बढ़ाने का इरादा किया है। प्लाइवुड, एमडीएफ, पार्टिकल बोर्ड, लैमिनेट्स और डोर्स आदि के पैनल निर्माता रेजिन की लागत पर प्रभाव को लेकर आश्वस्त हैं, इसलिए एक या दो चरणों में कीमतें 7-10 प्रतिशत तक बढ़ाने का मूड है।

You may also like to read

shareShare article
×
×