हाईलाइटर्स में लूवर्स पैनल के लिए रिटेलर्स में होड़

person access_time   3 Min Read 18 May 2022

महामारी के चलते ग्राहकों की प्राथमिकतायंे बहुत ज्यादा प्रभावित हई है, क्योंकि पिछले दो वर्षों में जीवन शैली में काफी बदलाव आया है। लोग स्वास्थ्य, सुरक्षा, आराम, एस्थेटिक, डेकॉर और रहन-सहन की शैली पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। अब, लोग अपने घरों में ज्यादा खुली जगह, कम अव्यवस्थित फर्नीचर और रखरखाव से मुक्त वॉल-पैनल पसंद करने लगे हैं। किसी भी इंटीरियर उत्पाद, जिसके इंस्टालेशन तेजी से और आसानी से हों तथा डू इट योरसेल्फ कटेगरी में हैं वैसे पैनल और फर्नीचर के डिमांड बढ़ गये है, जिससे ये तेजी से ग्रो कर रहें हैं। लोग अपने इंटीरियर के लिए ज्यादा से ज्यादा प्री-फिनिश्ड सरफेस प्रोडक्ट चाहते हैं, इसलिए ग्राहकों में लूवर्स पैनल का आकर्षण बढ़ा है।


लूवर्स पैनल एक प्री-फिनिश्ड डेकोरेटिव पैनल है, जिसे आसानी से इनस्टॉल किया जा सकता है और इसके एस्थेटिक आउटकम भी बहुत अलग है। इंटीरियर कांट्रैक्टर तेज और आकर्षक इंटीरियर  डेकॅार के लिए इसे उपयोग करना पसंद करते हैं। इस एप्लिकेशन का महत्वपूर्ण हिस्सा, इसकी तुरंत इंस्टालेशन और कम से कम बेस्टेज होना है। हालाँकि भारत में यह एक नया उत्पाद है, और बाजारमें इसके लगभग 100 कैटलॉग उपलब्ध हैं। इस कटेगरी मंे दक्षिण कोरिया और चीन से आयातित लूवर्स की बाजार हिस्सेदारी प्रमुख है, साथ ही एक दर्जन कंपनियों ने स्थानीय स्तर पर उत्पादन शुरू कर दिया है।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, आयातित लूवर्स पैनल की गुणवत्ता को बेहतर कहा जा रहा है क्योंकि ये उच्च गुणवत्तापूर्ण फॉयल, वर्जिन रॉ मेटेरियल का उपयोग करते हैं और नए नए डिजाइन पेश करते हैं। इम्पोर्ट बेस्ड ब्रांड अपने उत्पादों की बेहतर क्वालिटी का दावा करते हैं, लेकिन देर से ही सही पर घरेलू उत्पादकों ने भी अपनी क्वालिटी में सुधार किया है। आज घरेलू उत्पादक भी अच्छा कर रहे हैं और उनके पास भी पेंडिंग ऑर्डर की लिस्ट काफी लम्बी है। भारतीय निर्माता कोरियाई गुणवत्ता से मेल खाने के लिए बहुत मेहनत कर रहे है। अगले साल तक लूवर्स पैनल मैनुफैक्चरिंग में लगभग एक दर्जन नए प्लेयर्स आएँगे।

मांग के परिदृश्य को देखें तो, लूवर्स पैनल में कई नई केटेगरी हैं, जैसे एमडीएफ, पीवीसी और एसीपी बेस्ड लूवर्स पैनल। एमडीएफ बेस्ड लूवर्स भारत में आयात किए जाते हैं, जबकि भारतीय कंपनियां पीवीसी और एसीपी बेस्ड लूवर्स का उत्पादन कर रही हैं। एल्सटोन ने हाल ही में एसीपी बेस्ड लूवर्स लॉन्च किए हैं, इसे काफी पसंद किया जा रहा है। मैं कह सकता हूं कि ‘लूवर्स पैनल आज सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाला सरफेस हाइलाइटर बन गया है, जो अब टियर 2-3 शहरों तक भी पहुंच रहा है। यह वुड और डेकोरेटिव पैनल रिटेलरों द्वारा सबसे ज्यादा खोजा और पूछा जाने वाला उत्पाद बन चुका है।

इस अंक में उद्योग के युवा और आकर्षक नई पीढ़ी के उद्यमियों जैसे रुशिल डेकॉर लिमिटेड के श्री रुशिल ठक्कर, रियलप्लाई इंडस्ट्रीज के श्री अभिरूप अग्रवाल, मारिया डेकॉर के श्री इमरान पाटनवाला और मैचवेल डेकॉर के श्री निकुंज अग्रवाल के साथ बातचीत शामिल है। इसके अलावा, वर्गो ग्रुप के श्री निखिल अरोड़ा और एडवांस लेमिनेट्स के श्री रजत साल्होत्रा के साथ उनके प्रोडक्ट लॉन्च कार्यक्रम के दौरान बातचीत भी प्रकाशित की गई है। इन युवा उद्यमियों के विचार उद्योग जगत के उनके साथी लोगों को प्रेरित करेंगे, अवश्य पढ़ें। हमारे पाठकों को अपडेट रखने के लिए, इस अंक में प्लाईवुड, एमडीएफ, डेकोरेटिव विनियर, लेमिनेट्स, डेकॉर पैनल्स आदि पर कई खबरें हैं।

इस बार इंडिया इंटीरियर रिटेलिंग (IIR) दिनांक 2-3-4 सितंबर 2022 को प्रगति मैदान, नई दिल्ली में काफी बड़े स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। अपना डेट और टिकट पहले से ब्लॉक कर लें! आपका समय अच्छा हो!

Rajiv Parashar

(I appreciate your feedback. Write at plydata@gmail.com or SMS on 93106 12993)

You may also like to read

shareShare article
×
×