क्वालिटी कैलिब्रेटेड प्लाईवुड आज रिटेलर्स की जरूरत है

person access_time   3 Min Read 17 May 2023

कुछ लोगों का मानना है कि बाजार में अन्य पैनल उत्पादों की अच्छी उपस्थिति के कारण प्लाइवुड की मांग प्रभावित हो रही है। उनका कहना है कि एमडीएफ, पार्टिकल बोर्ड आदि जैसे इंजीनियर पैनल उत्पादों की वैश्विक हिस्सेदारी प्लाई की तुलना में ज्यादा है, लेकिन भारतीय वुड पैनल बाजार के लिए यह धारणा सही नहीं है। प्लाईवुड के स्थायित्व, स्टेबिलिटी, और फर्नीचर बनाने वाले कारपेंटर फ्रैटर्निटी के सहयोग से उपभोक्ता प्लाईवुड से गहराई से जुड़ा हुआ हैं। कमी है जव सिर्फ डीलर्स द्वारा कंस्यूमर्स को समझने और थोड़ा प्रयाश करने की। प्लाईवुड वास्तव में काफी अच्छा उत्पाद है और भारत में इसका भविष्य उज्जवल है। लेकिन, अपनी साख बनाए रखने के लिए, उद्योग को अपने ग्राहकों को जेन्युन, हाई क्वालिटी प्रोडक्ट पेश करने की जरूरत है।

पिछले 5 से 7 वर्षों में प्लाइवुड उद्योग में आमूल-चूल परिवर्तन हुआ है। फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग में मशीनों के बढ़ते उपयोग के साथ पैनल उत्पादों के यूजर एप्लिकेशन बदल गए हैं। बढ़ईगीरी धीरे-धीरे कम हो गई है, और मशीन अपनाने से कैलिब्रेटेड प्लाईवुड की मांग बढ़ रही है। समय के साथ मशीनों को अपनाने के कारण स्मूथ सरफेस वाले पैनल प्रोडक्ट जरूरी हैं। इसके अलावा टिम्बर और लेवर की कमी के कारण टेक्नोलॉजी का उपयोग बहुत जरूरी हो गया है, खाशकर तब जब इसके माघ्यम से हम छोटे गर्थ की लकड़ी का उपयोग करके कैलिब्रेटेड प्लाईवुड जैसे वास्तव में अच्छे उत्पाद बना सकते हैं।

चिंता इस बात की है कि बाजार में उपलब्ध कैलिब्रेटेड प्लाइवुड भी स्टम्पिंग का खेल बन गया है क्योंकि ये उत्पाद कैलिब्रेशन की टेक्नोलॉजी का उपयोग किए बिना बनाये जा रहे है। ज्ञातव्य है कि प्लाईवुड बनाते करते समय सही तकनीक और सही प्रक्रिया का उपयोग करके ही कैलिब्रेटेड प्लाईवुड बनाया जा सकता है। कैलिब्रेटेड प्लाईवुड बनाने के लिए एक विशिष्ट निर्माण प्रक्रिया होती है, जैसे पहले मैट प्लाईवुड बनाने की जरूरत होती है, और फिर अच्छी फिनिशिंग के लिए फोर प्रेसिंग साइकल में री-फेसिंग की जाती है। इसलिए, अच्छी क्वालिटी के कैलिब्रेटेड प्लाईवुड बनाने के लिए, टेक्नोलॉजी का उपयोग और एक जेन्युन मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है।

बाजार में, डीलर्स की भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका है, क्योंकि केवल वे ही क्वालिटी के बारे में रिटेलरों को को बता सकते है और इसकी वास्तविकता के बारे में समझा सकते हैं। उनके एक्शन, कम्युनिकेशन और कमिटमेंट के साथ, कैलिब्रेटेड प्लाईवुड की मांग बढ़ेगी जो न केवल उनके रिटेल खुदरा काउंटर के भविष्य को सुरक्षित रखेंगे बल्कि पूरे वुड पैनल ट्रेड के प्रोडक्ट रेंज को भी बरकार रखेगी। ट्रेड फ्रटर्निटी की जिम्मेदारी बड़ी है की वे अपने ग्राहकों को वास्तविक कीमत पर वास्तविक उत्पाद पेश करे और उनमें क्वालिटी के बारे में जागरूकता भी पैदा करे।

मार्च के इस अंक में देश में टिम्बर के बदलते परिदृश्य और इसके लिए सरकार द्वारा की जा रही पहल पर विस्तार से चर्चा की गई है। इसके अलावा, एमडीएफ, पार्टिकल बोर्ड, लेमिनेट आदि के बारे में उद्योग का परिदृश्य समाचार, और कई नए लॉन्च, इवेंट आपको एक नई दिशा में उद्योग की चाल को समझने में मदद करेंगे। मैपल स्टेनलेस प्रोसेसिंग के निदेशक श्री कुणाल जैन और श्री अमित कुलकर्णी तथा पायनियर पैनल प्रोडक्ट के निदेशक श्री ललित गुप्ता के साथ बातचीत संबंधित इंडस्ट्री सेक्टर के लिए मार्गदर्शक का कार्य कारगी।

Rajiv Parashar

(I appreciate your feedback. Write at plydata@gmail.com or SMS on 93106 12993)

You may also like to read

shareShare article
×
×