क्रेडिट सिस्टम आज लगभग बंद है - संजय जैन, सीएलकेएम, जयपुर

person access_time   3 Min Read 04 December 2021

कोविड के मामले में नरमी के बाद आप बाजार के परिदृश्य को कैसे देखते हैं?

बाजार का परिदृश्य अब सकारात्मक है। मांग दिन-ब-दिन बेहतर होती जा रही है, हालांकि यह प्री-कोविड स्तर तक नहीं पहुंचा है, लेकिन रिकवरी अच्छी है जो लगभग 80 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

प्र. कीमतें ऊपर और नीचे होने के बाद आप बिक्री पर क्या प्रभाव देखते हैं?

कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव हो रहा है, जो ग्राहकों को भ्रमित कर रहा है। ग्राहकों को मेटेरियल की जरूरत होती है और वे एक निश्चित उत्पाद चुनते हैं, फिर वे बजट की कमी के चलते रूक जाते हैं, जिसके कारण सेल्स रियलाइजेशन कम हो जाती है और खुदरा विक्रेताओं को उन्हें समझाने में काफी दिक्कत होती हैं। लेकिन, जिन्हें अपना काम कराना है, वे किसी तरह किसी भी कीमत पर काम करते ही हैं। दरअसल, उनके पास कोई विकल्प नहीं है। कभी-कभी बजट की कमी होने पर वे क्वांटिटी और क्वालिटी से भी समझौता कर लेते हैं।

प्र. ऐसे में क्या डीलर का कारोबार प्रभावित हो रहा है?

ऐसे में जितना बिक्री होनी चाहिए उतना अभी नहीं हो रही है। लोग समझौता कर रहे हैं, जहां विनियर की जरूरत है वहां लोग लेमिनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, और जहां लेमिनेट का इस्तेमाल किया जाना है वहां पेंट से काम चलाया जा रहा है।

प्र. क्या आपको लगता है कि इस तरह समझौतों से किसी भी काउंटर पर बिक्री कम हुई है?

सामान्य तौर पर यदि हम देखें तो बिक्री में 30 फीसदी की गिरावट देख सकते हैं। ऐसे में डीलर्स का मार्जिन लगभग खत्म हो गया है, क्योंकि हर डीलर चाहता है कि उनका क्लाइंट उनके पास रहे और काम चलता रहे। इसलिए, वे सौहार्दपूर्ण ढंग से व्यवहार कर रहे हैं। दूसरी तरफ, प्रतिस्पर्धा अधिक है जो मार्जिन को भी खा रही है। उदाहरण के लिए लेमिनेट और लूवर में प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है।

प्र. इस प्रक्रिया में आप बाजार में क्या बदलाव देखते हैं?

बाजार की चाल लगभग समान है, लेकिन पेमेंट का परिदृश्य बदल गया है और सभी लेनदेन नकद में ही हो रहे हैं। हमने
भी इसे अपनाया है और क्रेडिट सिस्टम लगभग बंद है। इसका कारण यह है कि हमें इस दिशा में निर्माताओं से कोई फ़ायदा भी नहीं मिल रहा है। नकदी को लेकर उनका भी व्यवहार सख्त है। यह एक सकारात्मक बदलाव है।

प्र. इस स्थिति में बाजार में किस तरह के डीलर टिके रहेंगे?

जो लोग उचित व्यवहार कर रहे हैं, और उचित मूल्य पर उत्पाद की बिक्री पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, वे टिके रहेंगे, क्योंकि ग्राहक के पास बाजार में बहुत सारे विकल्प हैं। ऐसा नहीं है कि बाजार सर्वे करने के बाद ग्राहक आसानी से वापस आ जाएगा; वास्तव में, उनके पास बहुत सारे अन्य विकल्प हैं। वे उनके पास शिफ्ट हो जाएंगे।

प्र. तो, डीलरों, निर्माताओं और सप्लायर्स के लिए आपका क्या संदेश है?

मुझे लगता है कि अगर सब कुछ उचित तरीके से हो तो सभी के लिए बेहतर होगा क्योंकि बाजार के परिदृश्य को देखते हुए हर चीज को ध्यान में रखा जाना जरूरी है, और ग्राहक को भी नुकसान ना हो। मुझे लगता है कि बाजार आगे सकारात्मक रहेगा।

You may also like to read

shareShare article
×
×