व्यापारी दबाव में हैं, लेकिन अवसर भी काफी ज्यादा है

person access_time   3 Min Read 29 April 2022

एक अच्छी क्वालिटी के कमर्शियल प्लाई (नॉन-ब्रांडेड) की कीमत 2 साल पहले के बीडब्ल्यूआर प्लाई के रेट बराबर पहुंच गई है। 2020 से अब तक औसतन 15 फीसदी की वृद्धि पहले ही हो चुकी है। उम्मीद है कि इस वित्त वर्ष के अंत तक जेनरल कमर्शियल प्लाई की कीमतें 60 वर्ग फुट तक पहुंच जाएगा। शटरिंग प्लाई और डोर्स भी इसी राह पर हैं। सभी तरह के मेटेरियल की कीमतों में बदलाव से चैनल पार्टनर्स पर काफी दबाव है। डिस्ट्रीब्यूशन में लगे वर्किंग कैपिटल के साथ-साथ व्यापारियों के मार्जिन पर दबाव बढ़ने लगा है। ट्रेडर्स के लिए भी मार्जिन घट गया है क्योंकि आपूर्ति की कमी के चलते व्यापारियों पर दोनों तरफ से दबाव है। अगले 2 साल ट्रेडर्स के मुश्किल भरा रहने वाला हैं इसलिए सावधानी की बहुत जरूरी है।

जब आपके पास निवेश करने की क्षमता नहीं हो, तो एक्सपैंशन/स्टॉक पॉइंट बढ़ाते जाना ठीक नहीं है। यदि आप ओवर लिवरेज्ड या ओवर ट्रेडिंग कंपनी नहीं हैं, तो नए क्षेत्रों को आजमाने, गोदाम बनाने और अपने फोलियो में नये ब्रांडेड कंपनियों को शामिल करने के लिए यह समय बहुत अच्छा है। यह वह समय है जब कई यंग ब्रांड संगठित तरीके से विकसित होने के लिए अच्छे फैसले ले रहे हैं और कई अच्छे कदम उठा रहे हैं, इसलिए अपडेट रहने वाले बुद्धिमान वितरकों के लिए बढ़िया अवसर है।

वास्तव में एक सफल वितरक का अस्तित्व नॉलेज, डीलरों से जुड़ाव और उनके द्वारा समर्थित वित्तीय मजबूती पर टिकी होती है, लेकिन उनमें से अधिकांश केवल टाइट परचेजिंग पर ध्यान देते हैं। जब दुनिया भर में महंगाई काफी ज्यादा है, तो सप्लायर ऐसे खरीदारों को ज्यादा मौका नहीं देते हैं, ऐसे में व्यापारियों के लिए मार्जिन घट जाता है। मार्जिन के लिए कई लोग रिटेलिंग या शोरूम खोलने का रुख करते हैं। इसे कुछ डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों के उदाहरण से आसानी से समझा जा सकता है, जो कभी बाजार की ताकत थे, वे बाद में रिटेलर बन गये। रिटेल में उतरने वाले डिस्ट्रीब्यूटर्स कई फायदे सोच कर आते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि उनकी सोच सही साबित हो। डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा रिटेलिंग करने के पीछे उनका ध्येय आसानी से प्रॉफिट बनाने का होता है जो उन्हें प्रसिद्धि भी देता है, लेकिन कुछ वर्षों के बाद सच्चाई सामने आती है।

यह काम जब तक एक फोकस और सक्षम व्यक्ति नहीं करता हो, तो यह सिर्फ एक दिखावा है। हमारे केस स्टडीज से पता चलता है कि ट्रेडिंग कंपनियां जो अपने मुनाफे का अधिकांश हिस्सा थोक व्यापार में निवेश करती रहती हैं, फलती-फूलती रहती हैं। लेकिन अगर वे प्रॉपर्टी बनाने या मल्टी पार्टनरशिप-मल्टी बिजनेस मॉडल में चले जाते हैं, तो वे कहीं नहीं पहुंचते और अंत में एक साइड लाइन ट्रेडर बन जाते हैं। अभी व्यापारियों पर दबाव है लेकिन वास्तव में योग्य, साहसी और सक्षम लोगों के लिए एक अवसर भी है। स्पीड पकडें और बाजार के शेयर को हासिल कर लें।

आप सभी को एक समृद्ध नए वित्तीय वर्ष की शुभकामनाएं।

प्रगत द्विवेदी
Mail to “dpragat@gmail.com”, (M) 9310612991

You may also like to read

shareShare article
×
×